निर्माणाधीन स्वास्थ्य संस्थानों के कार्य में तेजी लाएं अधिकारी : विपिन परमार

Friday, Nov 02, 2018 - 11:34 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में निर्माणाधीन स्वास्थ्य संस्थानों के कार्य में अधिकारी तेजी जाएं ताकि प्रदेश के लोगों को इसका लाभ मिल सके। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मंत्री विपिन सिंह परमार ने शुक्रवार को शिमला में स्वास्थ्य विभाग की राज्य स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान दी। उन्होंने कहा कि धनराशि उपलब्ध होने के बावजूद निर्माण कार्य में विलंब न्यायसंगत नहीं है। विभिन्न जिलों में 10 नागरिक अस्पतालों के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कमला नेहरू अस्पताल शिमला के नवनिर्मित भवन को शीघ्र लोकार्पित करवाने के निर्देश दिए हैं।  उन्होंने आई.जी.एम.सी. शिमला की ओ.पी.डी. के शीघ्र निर्माण की भी बात कही।

आप्रेशन थिएटर के निर्माण कार्य पर असंतुष्ट दिखे मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री सुपर स्पैशियलिटी खंड टांडा के आप्रेशन थिएटर के निर्माण कार्य पर असंतुष्ट दिखे। उन्होंने कहा कि पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने के बावजूद इसमें पानी की निकासी जैसी अनेक खामियां हैं जिससे मरीजों को दिक्कतें आ रही हैं। उन्होंने कहा कि टांडा में पी.जी. होस्टल का निर्माण किया जाना है और इसके लिए 8.50 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में ‘निरोग योजना’ शीघ्र लागू की जाएगी।  इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आर.डी. धीमान, विशेष सचिव स्वास्थ्य निपुण जिंदल, स्वास्थ्य निदेशक अजय गुप्ता, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मनमोहन शर्मा, निदेशक मैडीकल शिक्षा डा. अशोक शर्मा के अलावा डा. अनादि गुप्ता, डा. गोपाल शर्मा तथा अन्य अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

130 वैलनैस केंद्र्रों की शीघ्र हो स्थापना
स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 130 वैलनैस केंद्रों की स्थापना शीघ्र करने को कहा ताकि लोगों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए दक्षिणी राज्यों की तर्ज पर अधोसंरचना को विकसित किया जाए और स्टॉफ के प्रशिक्षण की भी शीघ्र व्यवस्था की जाए। 

मंडी अस्पताल के लिए खरीदे जाएंगे उपकरण
उन्होंने कहा कि मंडी अस्पताल का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है और इसके लिए आवश्यक उपकरण खरीदे जाएंगे। कुल्लू अस्पताल के निर्माण की निविदाएं आमंत्रित कर दी गई हैं और शीघ्र ही इसका कार्य आरंभ किया जाएगा। नूरपुर अस्पताल के लिए 10 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई और एक करोड़ की अतिरिक्त राशि की आवश्यकता है। इसके लिए मंत्री ने विभाग को उपलब्ध करवाने को कहा।

अस्पताल का नक्शा बनाने में देरी को लेकर जाहिर की नाराजगी
बिलासपुर तथा ऊना अस्पतालों के कार्य में प्रगति न होने पर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की। इसी प्रकार सुंदरनगर अस्पताल का नक्शा बनाने में देरी को लेकर भी मंत्री नाराज दिखे। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि सोलन जिला अस्पताल को बाईपास के समीप स्थानांतरित करने को लेकर लोगों की लंबे समय से मांग है क्योंकि शहर के अंदर अस्पताल होने से वहां मरीजों को पहुंचाने में काफी कठिनाई आती है और अस्पताल के विस्तार के लिए भी उपयुक्त जगह नहीं है। 

विभाग में 2,200 पदों पर होगी भर्ती
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में लोक सेवा आयोग के माध्यम से 200 चिकित्सकों तथा कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर से पैरा-मैडीक्स के 2000 पदों को भरने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने को कहा। उन्होंने मैडीकल अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधाएं शीघ्र प्रदान करने के भी निर्देश दिए।

Vijay