हिक्किम में विश्व के सबसे ऊंचे डाकघर का ऑफिस बनकर तैयार, पर्यटकों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

Tuesday, Jun 07, 2022 - 10:25 PM (IST)

काजा (ब्यूरो): स्मार्टफोन की दुनिया में आखिर चिट्ठियां कौन भेजता है लेकिन स्पीति के हिक्किम गांव में स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर से आज भी प्रतिदिन सैंकड़ों चिट्ठियां भेजी जा रही हैं। यह डाकघर पर्यटकों की पहली पसंद बन गया है। जिला लाहौल-स्पीति के काजा उपमंडल के अंतर्गत हिक्किम डाकघर को एक अनोखे अजूबे में बदला जा रहा है। विश्व के सबसे ऊंचे डाकघर के कार्यालय को एक बड़े लैटर बॉक्स में तैयार कर दिया गया है। हिक्किम के इस अनोखे अजूबे का बहुत जल्द विभाग द्वारा लोकार्पण कर पर्यटकों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया जाएगा। दुनिया के सबसे ऊंचे डाकघर का पुराना कार्यालय अब नए स्वरूप में देखने को मिलेगा। इन दिनों सैंकड़ों पर्यटक हिक्किम के साथ-साथ लांगचा-1 व 2 और कॉमिक गांवों में घूमने आ रहे हैं। 

पर्यटक साथियों व स्वयं को भी भेज रहे पत्र 
हिक्किम के ग्रामीण दोरजे व पलजोर ने बताया कि देश-विदेश के पर्यटक दुनिया के इस सबसे ऊंचे डाकघर से एक-दूसरे के साथ-साथ स्वयं को भी चिट्ठी भेज रहे हैं, जिससे डाकघर में कई बार टिकट की कमी पड़ जाती। हिक्किम गांव में स्थित दुनिया का सबसे ऊंचा डाकघर 14567 फुट की ऊंचाई पर बना है। पहले यह सड़क से नीचे की ओर बनाया था, लेकिन अब सड़क के साथ बड़ा डाकघर बनकर तैयार है। यह डाकघर 1983 से दूरदराज के दुर्गम गांवों तक चिट्ठियां पहुंचा रहा है।

विलुप्त होने वाले वन्य प्राणियों के लिए भी प्रसिद्ध है गांव 
हिक्किम के आसपास के गांवों में संचार का एकमात्र साधन चिट्ठियां ही थीं लेकिन अब नैटवर्क की सुविधा भी मिल गई है। इस उप डाकघर के जिम्मे हिक्किम के अलावा लांगचा-1 व 2 और कॉमिक गांवों में चिट्ठियां पहुंचाना है। गौर हो कि हिक्किम गांव सिर्फ डाकघर के लिए ही नहीं बल्कि यहां पाए जाने वाले विलुप्त होने वाले वन्य प्राणियों के लिए भी प्रसिद्ध है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay