अणु में एचसीएल टैक बी प्रोग्राम के तहत चयनित विद्यार्थियों को प्रदान किए ऑफर लैटर

punjabkesari.in Friday, Jul 08, 2022 - 04:57 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): एचसीएल टैक्नोलॉजी द्वारा एचसीएल टैक बी प्रोग्राम के तहत शुक्रवार को चोपड़ा रैजीडैंसी होटल अणु में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने की। इस मौके पर उन्होंने एचसीएल टैक बी प्रोग्राम के अन्तर्गत चयनित 30 विद्यार्थियों को ऑफर लैटर प्रदान किए। उन्होंने सभी चयनित विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि एचसीएल टैक बी कार्यक्रम बच्चों के भविष्य को संवारने में बेहतर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा वर्तमान में बच्चे जब अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं तो उन्हें और उनके अविभावकों को बच्चों के भविष्य की चिंता सताने लगती है। एचसीएल टैक्नोलॉजी ने छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ रोजगार प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण पहल की है। उन्होंने कहा कि आज के युग में स्किल पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। कंपनियां भी स्किल डिवैल्पमैंट कोर्स करवाकर बच्चों को रोजगार उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही हैं।

कार्यक्रम के आयोजक देवाशीष शर्मा कलस्टर हैड धर्मशाला ने बताया कि चयनित अभ्यार्थियों को एक ऑनलाइन परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है, जिसके लिए जो अभ्यार्थी 2021-22 में जमा दो की परीक्षा में गणित विषय में 60 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण हुए हैं, वे इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। उनहोंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत एचसीएल कम्पनी द्वारा एक साल का प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसमें पहले 6 महीने ऑनलाइन कक्षाएं चलती हैं। इसके लिए कम्पनी  द्वारा लैपटॉप और 650 रुपए हर महीने इंटरनैट चार्जजिज के दिए जाते हैं। इसके बाद अगले 6 महीने ऑन जॉब ट्रेनिंग के दौरान बच्चों को 10 हजार रुपए का स्कॉलरशिप दिया जाता है। 

उन्होंने बताया कि एक साल का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अभ्यर्थियों को एचसीएल में ही 2.02 लाख रुपए सालाना पैकेज पर नियमित नौकरी लग जाती है। इसके साथ-साथ बच्चों को आगे की पढ़ाई स्नातक भी वीटस पिलानी, एमिटी यूनिवर्सिटी से एचसीएल द्वारा करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि आईटी के क्षेत्र में भविष्य देख रहे छात्रों के लिए यह एक नई पहल की है, जिससे छात्र अपना उज्ज्वल भविष्य भारत की अग्रणी आईटी कम्पनी के साथ बना सकते हैं। इस मौके पर मंडल महामंत्री सुरेश सोनी के अतिरिक्त विद्याार्थी और उनके अविभावक उपस्थित रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News