छात्रावास में मिली आपत्तिजनक सामग्री, शिक्षा विभाग ने दिए जांच के आदेश

Sunday, Dec 16, 2018 - 11:21 PM (IST)

नाहन: जिला मुख्यालय के एक शिक्षण संस्थान के छात्रावास में विद्याॢथयों को आपत्तिजनक सामग्री मिली है। इसके बाद विद्याॢथयों ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजी है। शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए मामले में जांच के आदेश शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए हैं। इसके बाद 4 सदस्यीय टीम को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जांच के आदेश जिला सिरमौर कार्यालय में पंहुचने के बाद शिक्षण संस्थान व स्टाफ में हड़कंप मचा हुआ है। सूत्रों की मानें तो शिकायत में विद्यार्थियों ने साफ तौर पर लिखा है कि छात्रावास में महिलाओं आदि का आना-जाना रहता है, ऐसे में अक्सर छात्रावास में आपत्तिजनक सामग्री मिलती है। उन्होंने इसी को लेकर मुख्यमंत्री को शिकायत भेजी। 

जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी

मामला संज्ञान में आते ही शिक्षा विभाग हरकत में आ गया और तुरंत आलाधिकारियों द्वारा जिलास्तर के अधिकारियों को जांच के आदेश दिए। जिसके बाद 4 सदस्सीय टीम को जांच का जिम्मा सौंपा गया। टीम द्वारा विद्यार्थियों सहित स्टाफ व वार्डन के बयान कलमबद्ध कर जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है। अब देखना होगा कि भविष्य में क्या कार्रवाई होती है।

छात्रावासों में बाहरी एंट्री पर रहे प्रतिबंध

सवाल उठता है कि जब छात्रावासों में बाहरी तत्वों की एंट्री पर प्रतिबंध रहता है तो कैसे एंट्री हो जाती है। इसके लिए संबंधित स्टाफ को चौकन्ना रहने की जरूरत रहती है। अक्सर देखने को मिलता है कि छात्रावासों में बड़ी घटना पेश आ जाने के बाद तो विभाग जाग जाते हैं, लेकिन आम दिनों में कोई ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता। विद्यार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रतिदिन नियमित निगरानी रहनी चाहिए।

क्या कहते हैं शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य

शिक्षण संस्थान नाहन के प्रधानाचार्य ने कहा कि छात्रावास में आपत्तिजनक सामग्री मिलने को लेकर विद्यार्थियों ने शिकायत मुख्यमंत्री को भेजी गई थी, जिसकी जांच के आदेश दिए गए थे। जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है।

Vijay