बंजार में अवैध कब्जे हटाने गई टीम से कब्जा धारकों ने की हाथापाई

Sunday, Dec 17, 2017 - 01:41 AM (IST)

बंजार (कुल्लू): हाईकोट के निर्देशानुसार उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी के गुशैणी में किए गए अवैध कब्जों को हटाने के लिए उपमंडलाधिकारी बंजार अपूर्व देवगन की अगुवाई में गई वन विभाग, पुलिस विभाग व राजस्व विभाग की टीम को कब्जा धारकों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं कब्जा धारकों ने कब्जा हटाने गई टीम के साथ हाथापाई भी की, बावजूद इसके एस.डी.एम. बंजार ने मामले को आखिर निपटा ही लिया। 2 वर्ष पूर्व गुशैणी के अवैध भवनों को खाली करवाने की प्रक्रिया सराज वन मंडल व वन्य प्राणी वन मंडल ने शुरू की थी। 2 वर्ष बाद जब हाईकोर्ट के सख्त निर्देश एस.डी.एम. बंजार को मिले तो वह प्रशासनिक अमले के साथ गुशैणी पहुंचे। 

5 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद 9 में से 5 कब्जे किए सील
लगभग 5 घंटों की कड़ी मशक्कत के उपरांत 9 में से 5 कब्जा धारकों के अवैध भवनों को बंजार प्रशासन सील करने में कामयाब हो गया, जिसमें एक कांगड़ा बैंक का ए.टी.एम. भी खाली करवाया गया जबकि 9 के अतिरिक्त शेष बचे 4 कब्जा धारकों को सख्त हिदायत देते हुए उन्हें कुछ समय में जनवरी माह के पहले हफ्ते तक कब्जों को खाली करने के निर्देश जारी किए गए क्योंकि इन भवनों के साथ स्टेट बैंक की शाखा भी हैै। प्रशासन द्वारा सील किए गए भवनों व ए.टी.एम. लगने वाली जगह को मौजूद वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया। बंजार एस.डी.एम. अपूर्व देवगन जी.एच.एन.पी. वन परिक्षेत्र अधिकारी हेमराज सर्वटा व थाना प्रभारी कर्म चंद राव ने कहा कि कब्जा धारकों को जगह खाली करने के निर्देश जारी कर दिए हैं अन्यथा प्रशासन को सख्त रवैया अपनाने पर मजबूर होना पड़ेगा।

यह है कब्जाधारकों का आरोप
जानकारी के मुताबिक गुशैणी के कब्जा धारकों ने अवैध भवनों को सील करने से रोका। गुशैणी कब्जाधारकों ने प्रशासन के खिलाफ  नारेबाजी करते हुए आरोप जड़ा कि उपमंडल बंजार में क्या केवल गुशैणी के ही कब्जा धारकों ने अवैध भवन बना रखे हैं जबकि प्रशासन को चाहिए कि समूचे उपमंडल बंजार के उन सभी अवैध कब्जा धारकों जिन्होंने अवैध भूमि पर कब्जा कर रखा है, पर भी कार्रवाई की जाए व कब्जे हटवाए जाएं।