छात्रा से अश्लील हरकतें करने का आरोपी फिर बना अध्यापक

Friday, Feb 24, 2017 - 11:43 PM (IST)

चम्बा: चुराह उपमंडल मुख्यालय में एक ऐसे व्यक्ति को अध्यापक पद पर एस.एम.सी. के माध्यम से नियुक्त किया गया, जिस पर एक छात्रा के साथ बतौर अध्यापक रहते हुए अश्लील हरकतें करने के गंभीर आरोप लगे थे। इस मामले में उक्त अध्यापक के खिलाफ पुलिस थाना तीसा में मामला भी दर्ज है, ऐसे में जिला प्रशासन उक्त आरोपी अध्यापक को तुरंत निष्कासित करे, साथ ही जिन लोगों ने उसका चयन इस कार्य के लिए किया है उनके खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। चाइल्ड लाइन चम्बा के समन्वयक कपिल शर्मा ने बयान में प्रशासन से यह मांग की है। 

डी.सी. को सौंपे थे मामले के दस्तावेज
कपिल शर्मा ने 15 जनवरी को इस मामले को लेकर उन्होंने डी.सी. चम्बा से मुलाकात कर इस मामले से संबंधित सभी दस्तावेज पुलिस की एफ.आई.आर. कापी सहित सौंपे। इस पर डी.सी. चम्बा ने एस.डी.एम. चुराह को इस मामले पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए लेकिन अफसोस की बात है कि 9 दिनों के बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। कपिल शर्मा ने बताया कि बीते वर्ष की 10 अगस्त को चाइल्ड लाइन के साथ संपर्क करके प्रभावित छात्रा ने पुलिस थाना तीसा में जाकर उक्त अध्यापक के खिलाफ अश्लील हरकतें करने की शिकायत दर्ज करवाई थी। पुलिस ने मामले को आई.पी.सी. की धारा 354 व पोस्को एक्ट की धारा 12 के तहत दर्ज किया। मामले के सामने आने पर उक्त अध्यापक को शिक्षा विभाग ने एस.एम.सी. अध्यापक के पद से तुरंत हटा दिया था। 

दूसरे स्कूल में अध्यापक रूप में किया नियुक्त 
मजेदार बात है कि जिन आरोपों के चलते जिस अध्यापक को उसके पद से हटा दिया गया था उसे अन्य स्कूल में फिर से एस.एम.सी. अध्यापक के रूप में नियुक्ति कर दी गई है, ऐसे में यह बात नि:सन्देह चिंता का विषय है कि उक्त आरोपी व्यक्ति का चयन कैसे हो गया तथा उसे किस आधार पर चरित्र प्रमाण पत्र पुलिस विभाग ने जारी कर दिया। यह सब बातें इस बात का आभास करवाती हैं कि उक्त व्यक्ति काफी ऊंची पहुंच रखता है। कपिल शर्मा ने कहा कि इसका प्रभाव उन बच्चों की मानसिकता पर पड़ेगा जोकि उक्त व्यक्ति से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, ऐसे में डी.सी. चम्बा इस दिशा में जल्द से जल्द प्रभावी कदम उठाएं।

क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी
डी.सी. चम्बा सुदेश मोख्टा ने बताया कि चाइल्ड लाइन द्वारा यह बात ध्यान में लाई गई थी। इस पर एस.डी.एम. चुराह को तुरंत जांच कर प्रभावी कदम उठाने के निर्देश जारी कर दिए गए थे। सोमवार को उक्त एस.डी.एम. से इस बारे जानकारी हासिल की जाएगी।