इंग्लैंड की प्रमुख माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ग्लोबल हैड बनी नूरपुर की बेटी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 12, 2021 - 10:41 AM (IST)

नूरपुर (राकेश) : अभी तक आपकों हिमाचल के मंडी की कंगना राणावत के बारे ही जानकारी होगी, जिन्होंने अभिनय व राजनीति में खासी प्रसिद्धी पाई है। लेकिन यहां हम आपको मिलवाते हें नूरपुर की एक युवा बेटी रिचा राणावत से जिन्होंने अंग्रेजों के देश इंग्लैंड की एक आई.टी. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी की ग्लोबल हैड बनकर अपने प्रदेश का नाम रोशन किया है। रिचा नूरपुर से सटे कस्बा जसूर से संबंध रखती है तथा वह प्रदेश महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष मालविका पठानिया व गोविंद्र पठानिया की बेटी है। 

रिचा विश्व भर में फैली अपनी कंपनी की विभिन्न शाखाओं में की जाने वाली तैनाती के कार्य को अंजाम देती हैं। रिचा गत वर्ष इस कंपनी की यूरोप हैड बनी थी। उनका इस कंपनी के लिए यह विशेष योग माना जा रहा है कि जहां कुछ समय पहले आई.टी. क्षेत्र में लड़कियों की भागीदारी पुरुषों के मुकाबले काफी कम हुआ करती थी रिचा द्वारा इसके लिए विशेष प्रयास किए गए तथा महिला वर्ग को भी आई.टी. क्षेत्र में आने के लिए प्रोत्साहित किया गया। रिचा बताती हैं कि अब इन कोशिशों के सार्थक परिणाम आना शुरू हो गए हैं तथा कंपनी ने इन प्रयासों को सराहा है। 

योग्यता की खूब कद्र है पश्चिमी देशों में 

रिचा ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि प्रतिदिन 18-20 घंटे अपने काम को देती हैं तथा इस भारी मेहनत के बाद उन्हें खासा संतोष होता है। वह अपने घर का सारा कार्य भी स्वयं करती है तथा नौवीं कक्षा में पढ़ रही बेटी की शिक्षा पर भी पूर्ण ध्यान देती है। रिचा के अनुसार इंग्लैंड में एक अच्छी बात देखने को यह मिली कि वहां के लोग योग्यता के कद्रदान हैं तथा यह नहीं देखते कि यह कर्य उनके अपने देश में किसी व्यक्ति द्वारा किया जा रहा है अन्य द्वारा। इंग्लैंड में लोग कार्य को पूरी लग्र व निष्ठा से निभाते हैं लेकिन कुछेक भारतीय जब अपने देश भारत में आते हैं तो उनका रवैया व आचरण कुछ विपरीत रहता है। यह बात उन्हें अखरती है।

गृह कस्बा जसूर में अभिनंदन पर रिचा अभिभूत

भारत में कंपनी के काम से आई रिचा एक सप्ताह के अवकाश पर गत दिन जब अपने गृह जसूर में पहुंची तो यहां कि सामाजिक संस्थाओं, व्यापार मंडल, पंचायत व मार्किट वैल्फेयर कमेटी द्वारा उनका इस उपलब्धि के दृष्टिगत अभिनंदन किया गया। मृदुभाषी रिचा ने बताया कि अपनों से मिले इस प्यार से वह अत्यंत अभिभूत हैं तथा इससे उनका उत्सा और भी बढ़ गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News