नूरपुर बस हादसे के बाद शिक्षा विभाग ने स्कूलों को दिए कड़े निर्देश (Video)

Wednesday, Apr 11, 2018 - 10:28 AM (IST)

शिमला: नूरपुर स्कूल बस हादसे के बाद शिक्षा विभाग ने सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूल प्रबंधन को एहतियात बरतने को कहा है। बच्चों को स्कूल कैंपस से लेकर घर तक सुरक्षित पहुंचाने की जिम्मेदारी विभाग ने स्कूल प्रबंधन को दी है। विभाग ने जारी आदेशों में स्कूलों को हिदायत दी है कि वे जब भी स्कूल बस के लिए ड्राइवर की नियुक्ति करें तो उन्हें उनके लाइसैंस चैक करने होंगे। 


लाइसैंस वैध है या नहीं, इसकी पड़ताल भी स्कूल प्रबंधन को करनी होगी। प्रशिक्षित व वैध लाइसैंस धारक को ही स्कूल बस चलाने के लिए नियुक्त किया जाए। स्कूल प्रबंधन को इस दौरान बस चालक का पिछला अनुभव भी चैक करना होगा। इसके अलावा स्कूल प्रशासन को स्कूल बस की भी समय-समय पर जांच करवानी होगी। यदि इस दौरान स्कूल प्रबंधन बच्चों को किराए पर टैक्सी या बस उपलब्ध करवाता है तो इसके लिए भी स्कूलों को विशेष ध्यान देना होगा। शिक्षा विभाग ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूलों को सतर्क रहने को कहा है ताकि ऐसी घटना भविष्य में दोबारा न हो। 


विभाग ने 7 दिन में स्कूलों से मांगी एक्शन टेकन रिपोर्ट
शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों को जिला उपनिदेशकों के माध्यम से इस संबंध में एक्शन टेकन रिपोर्ट देने को कहा है। शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरदेव ने एक सप्ताह में स्कूलों को यह रिपोर्ट देने को कहा है। इस रिपोर्ट के माध्यम से स्कूलों को बताना होगा कि उन्होंने इस संबंध में क्या कदम उठाए हैं। सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों को इस संबंध में पूरी जानकारी विभाग को देनी होगी।

Ekta