कुल्लू में NSS शिविर का हुआ आयोजन, 70 छात्र-छात्राएं ले रहे हिस्सा

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2019 - 05:15 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बजौरा में एनएसएस का एक विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। ये शिविर 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है। इस शिविर में लगभग 70 छात्र-छात्राएं भाग ले रही है। शिविर के दौरान स्वयंसेवीयों को विभिन्न विभागों से आए हुए स्त्रोत व्यक्तियों के द्वारा की जानकारी दी जा रही है। इस विशेष शिविर में बजौरा हाट को गांव को गोद लिया गया और सुबह से दोपहर तक इस गांव में जाकर रास्ते की पानी की साफ सफाई व लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। शिविर के दौरान कई प्रकार की सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।
PunjabKesari

एनएसएस प्रभारी प्रेम सिंह ने बताया कि इस शिविर का शुभारंभ राज्य के एनएसएस के ऑब्जर्वर फतेह सिंह नेगी के द्वारा किया गया। वहीं दूसरे दिन दोपहर बाद भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधक सुभाष शर्मा ने शिरकत की। उन्होंने छात्र-छात्राओं को बैकिंग के बारे में बताया और उन्हें 20 ट्रक सूट देने की घोषणा की। शिविर के तीसरे दिन प्रवक्ता राजनीतिक शास्त्र राजेंद्र सिंह ने स्वयं सेवियों को बाल शिक्षा के अधिनियम व स्वच्छता के बारे में जानकारी दी।उन्होंने बताया कि चौथे दिन के सत्र में स्वास्थ्य अधिकारी डॉ उषा स्वयंसेवी को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान करेगी। वहीं पांचवे दिन भारतीय जीवन बीमा के शाखा प्रबंधक शिरकत करेगें।
PunjabKesari

इस दौरान उन्होंने कहा कि इस कैंप के दौरान बच्चों को सीखने का और उसे अपने जीवन में लाने के लिए के लिए बहुत ज्यादा फायदा मिल रहा है। इस शिविर में 35 छात्राएं और 31 लड़के भाग ले रहे हैं तो वहीं इस शिविर में 70 के आसपास छात्र-छात्राएं भाग ले रही है। राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत हर साल स्कूल में एक एडवाइजर कमेटी का भी गठन किया जाता है। उस एडवाइजर्स कमेटी और स्कूल प्रबंधक समिति के अध्यक्ष और ग्राम पंचायत प्रधान और साथ में स्कूल के अध्यापकों को भी इसमें बुलाया जाता है।जिसके अधार पर एनएसएस का शिविर का आयोजन किया जाता है।
PunjabKesari

एनएसएस की स्वयंसेवी वैष्णवी ने बताया कि एनएसएस का शिविर के दौरान हमें विभिन्न विभागों की जानकारी प्राप्त होती है और इस शिविर के पहले दिन एनएसएस के ऑब्जर्वर फतेह चंद नेगी ने हमें एनएसएस के महत्व के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनएसएस का महत्व क्या है उन्होंने बताया कि एनएसएस की स्थापना 24 सितंबर को 1969 को हुई थी इस दिन कि गांधी जी की जन्म शताब्दी भी मानी जाती हैं और गांधी जी का भी यही सपना था कि वह भारत को स्वच्छ बनाएं और उनका मुख्य उद्देश्य था कि इस स्वतंत्र भारत के बाद स्वच्छ भारत के साथ स्वच्छ भारत भी होना चाहिए।उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता होने से कुछ नहीं होगा जब तक हमारा देश स्वच्छ नहीं होता। तोे कई बीमारियां भी होती हैं, जब तक भारत स्वच्छ नहीं होगा तो बीमारियां विकराल रूप धारण करती रहेगीहमें भारत को स्वच्द भारत वनाना होगा। उन्होंने बताया कि एनएसएस में ऐसे व्यक्ति जुड़े होते है। जो समाज के प्रति निष्ठावान होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News