DC Office के बाहर सामूहिक उपवास पर बैठे NPC कर्मचारी, जानिए क्या है वजह

Sunday, Oct 28, 2018 - 03:37 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): पुरानी पैंशन पद्धति की बहाली को लेकर रविवार को डी.सी. हमीरपुर के कार्यालय के बाहर एन.पी.एस. कर्मचारियों ने रैली का आयोजन किया तथा सामूहिक उपवास रखा। इस रैली में बिलासपुर, ऊना तथा हमीरपुर के विभिन्न कर्मचारियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। इन कर्मचारियों का कहना है कि नए कर्मचारियों को भी 2003 से पहले के भर्ती कर्मचारियों की तर्ज पर पैंशन मिलनी चाहिए तथा एक ही पद पर कार्यरत कर्मचारियों में इस तरह का भेदभाव समाप्त होना चाहिए।

नई पैंशन योजना पूर्ण रूप से असफल
उन्होंने कहा कि नई पैंशन पद्धति में सरकार ने कई लाभ कर्मचारियों से छीन लिए हैं तथा कर्मचारियों के साथ होने वाली किसी भी घटना से उनके परिवार का भविष्य अंधकारमय हो जाता है। उन्होंने कहा कि कर्मचारी वर्ग आज नहीं जागा तो एक समय ऐसा आएगा कि भविष्य में हमारे देश के सामने एक बहुत बड़ा संकट खड़ा होगा, जिसमें हमारे पास अस्पताल तो होंगे लेकिन इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं होंगे। नई पैंशन योजना पूर्ण रूप से सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में असफल रही है यह कभी भी पुरानी पैंशन स्कीम की जगह नहीं ले पाई है और न ही आगे ले पाएगी क्योंकि यह लागू करते समय ही फेल हो गई थी क्योंकि एन.पी.एस. के अंतर्गत जो भी पहला कर्मचारी रिटायर हुआ था उसे बहुत ही कम पैंशन मिली थी जोकि लगभग उसके लिए निरर्थक थी।

जिलाभर में शुरू होगा हस्ताक्षर अभियान
इस अवसर पर जिला अराजपत्रित कर्मचारी संघ के अध्यक्ष अरविंद मौदगिल ने कहा कि संघ कर्मचारियों की जायज मांगों का पूरा समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि पुरानी पैंशन पद्धति को लेकर राष्ट्रीय कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर जिलाभर में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया जाएगा, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सौंपा जाएगा।

Vijay