विद्यार्थियों को राहत, अब बिना प्रवेश परीक्षा भी ले सकते हैं B.Ed. में एडमिशन

Thursday, Sep 07, 2017 - 10:36 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में स्थित निजी बी.एड. कॉलेजों में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए सरकार ने हरी झंडी प्रदान कर दी है। बुधवार को सरकार ने रिक्त पड़ी सीटों को एकैडमिक मैरिट के आधार पर भरने की मंजूरी प्रदान की, इससे निजी बी.एड. कॉलेज प्रबंधनों ने राहत की सांस ली है। निजी बी.एड. कॉलेज प्रबंधनों ने सरकार से पिछले दिनों पूर्व रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए अनुमति मांगी थी। ऐसे में अब जो विद्यार्थी जून माह में हुई बी.एड. की प्रवेश परीक्षा में नहीं बैठे थे, वे भी निजी बी.एड. कॉलेजों में प्रवेश के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। 


भविष्य में बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए नहीं दी जाएगी छूट
विश्व विद्यालय कॉलेजों में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए काऊंसलिंग प्रक्रिया अमल में लाएगा। ये रिक्त सीटें एकैडमिक मैरिट के आधार पर भरी जाएंगी। यानी कि सामान्य वर्ग के उम्मीदवार द्वारा स्नातक स्तर पर 50 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर और आरक्षित वर्ग में 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होने पर प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे के तहत उम्मीदवारों के लिए और मैनेजमैंट कोटा 10 प्रतिशत रखा गया है। सरकार द्वारा आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि उक्त आदेश केवल सत्र 2017-19 के लिए जारी किए गए हैं और भविष्य में बी.एड. कोर्स में प्रवेश के लिए छूट नहीं दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस बार पहले राऊंड की काऊंसलिंग के बाद ही 78 प्रतिशत सीटें भर गई थीं और 22 प्रतिशत सीटें अभी खाली हैं।


प्रश्न पत्रों का वितरण कल
शिमला 9वीं व जमा एक कक्षा के कम्पार्टमैंट के प्रश्न पत्रों का वितरण शिमला में 8 सितम्बर को शिक्षा उपनिदेशक उच्चतर के कार्यालय द्वारा किया जाएगा।