राहत: सस्ते के साथ-साथ छोटी पैकिंग में भी मिलेगा डिपुओं पर राशन

Wednesday, Mar 29, 2017 - 02:35 PM (IST)

शिमला: हिमाचल में डिपुओं से सस्ता राशन लेने वाले लाखों लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब डिपुओं पर दाल और चावल के छोटे पैकेट भी मिलेंगे। इनकी कीमत 10 रुपए रखी जाएगी। खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने इस योजना का ऐलान किया। बाली ने कहा कि छोटी पैकिंग के साथ-साथ डिपुओं में आटा भी 10 किलो की थैली में उपलब्ध करवाया जाएगा। अभी तक डिपुओं में साढ़े 8 रुपए किलो की दर से आटा उपभोक्ताओं को उपलब्ध करवाया जाता है लेकिन पैकेट बंद आटे के लिए लोगों को अतिरिक्त खर्च वहन करना होगा। यह नई योजना सरकार अप्रैल के महीने से लागू हो सकती है। इसे लेकर प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में रखा जा रहा है।


दोषियों के खिलाफ एफ .आई.आर. दर्ज करेंगे अधिकारी
बाली ने प्रैस वार्ता में कहा कि लोगों को गुणवत्ता युक्त राशन उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने पैकेट बंद आटा दिए जाने का निर्णय लिया है। राशन की गुणवत्ता के साथ सरकार किसी भी तरह का समझौता नहीं करेगी। इसे लेकर उन्होंने अधिकारियों को दोषियों के खिलाफ बिना किसी देरी के एफ.आई.आर. दर्ज करने के आदेश दिए। 


केंद्र से उठाएंगे चीनी का मुद्दा
उन्होंने कहा कि सब्सिडी पर दी जाने वाली चीनी के कोटे में लगाए गए कट की बहाली का मामला केंद्र से फिर से उठाएंगे। दूसरे राज्यों की तर्ज पर हिमाचल में आटे की सप्लाई को जारी रखा जा सके। चीनी के नए रेट का मामला भी सरकार मंत्रिमंडल की बैठक में पेश करेगी।


जल्द जारी होगा डिजिटल राशनकार्ड
बाली ने कहा कि सरकार शीघ्र डिजिटल राशनकार्ड को जारी करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2,000 प्वांइट ऑफ सेल मशीनों की भी व्यवस्था कर दी गई है। राशनकार्ड के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नए कार्ड बनाए गए हैं।


7 स्थानों पर शुरू होगी राजीव थाली योजना 
लोगों को सस्ता और गुणवत्ता युक्त खाना देने के लिए राजीव थाली योजना प्रदेश के 7 नए क्षेत्रों में शुरू की जाएगी। बाली ने कहा कि इस योजना में बिलासपुर, सुंदरनगर, चम्बा, नगरोटा, पालमपुर, मंडी और शिमला शामिल हैं, जहां पर यात्रियों को 25 रुपए में गुणवत्ता युक्त खाना उपलब्ध करवाया जाएगा।