अब ड्यूटी टाइम में Mobile का प्रयोग डॉक्टरों को पड़ेगा महंगा, हो सकती है ये कार्रवाई

Sunday, Aug 25, 2019 - 10:41 AM (IST)

धर्मशाला (नरेश): ड्यूटी टाइम में अनावश्यक रूप से व्हाट्सएप व यू-ट्यूब में मगन रहने वाले चिकित्सकों को मोबाइल फोन का प्रयोग करना महंगा पड़ सकता है। ऐसा करने पर उनके खिलाफ जांच बिठाई जा सकती है। अस्पताल व वार्डों में आने वाले मरीजों को पेश आ रही दिक्कतों को देखते हुए बाकायदा स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के सीएमओ को पत्र जारी करके ड्यूटी टाइम में अनावश्यक रूप से फोन का इस्तेमाल से परहेज करने के सख्त निर्देश दिए हैं। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि कोई ऑफिशियल कॉल्स भी आती है तो वो भी स्वास्थ्य केंद्रों में आने वाले मरीजों के चैकअप करने के बाद ही अटैंड करनी है।

इस कारण आई नौबत

गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री के पास कई दिनों से प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से ऑनलाइन व ऑफलाइन शिकायतें मिल रही थीं कि स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात चिकित्सक ड्यूटी टाइम में भी मोबाइल फोनों में व्यस्त रहते हैं। इसके चलते अस्पतालों में आने वाले मरीजों को कई देर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। कई दफा इसको लेकर अस्पतालों में तैनात कर्मियों व मरीजों के बीच में झगड़े होने की बात सामने आ चुकी है। हालांकि प्रदेश के एकाध जिला के आला अधिकारी इसे महज सोशल मीडिया में वायरल हुआ मैसेज कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं।

जरूरी कॉल भी चैकअप के बाद अटैंड करें : निदेशक

स्वास्थ्य सेवा निदेशक डॉ. अजय कुमार गुप्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि ड्यूटी के समय कई चिकित्सक व वार्डों में तैनात स्टाफ सदस्य अनावश्यक रूप से मोबाइल फोन के साथ लगे रहते हैं, जिस पर कार्रवाई करते हुए सभी जिला के मुख्य चिकित्साधिकारियों को पत्र जारी किया गया है कि ड्यूटी टाइम में सिर्फ मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएं। यदि कोई आधिकारिक कॉल सुननी है तो मरीज का चैकअप करने के बाद ही अटैंड करनी है।

Vijay