अब बदलना ही पड़ेगा रोहतांग साइट का सॉफ्टवेयर, जानिए वजह

Thursday, Jun 22, 2017 - 11:41 AM (IST)

कुल्लू: पर्यटक सीजन के चलते रोहतांग की ऑनलाइन वैबसाइट में प्रशासन कुछ सुधार तो नहीं कर पाया लेकिन अब नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के ताजा आदेशों के बाद अब उन्होंने इस वैबसाइट में संशोधन करने के लिए माथापच्ची शुरू कर कर दी है। मई और जून के भारी पर्यटक सीजन के दौरान पर्यटन व्यवसायी व पर्यटक इस रोहतांग की ऑनलाइन वैबसाइट से परमिट निकालने के लिए जूझते रहे। कई बार इस वैबसाइट के कमजोर होने पर लोग प्रशासन से इसे ठीक कराने की मांग करते रहे। क्योंकि इस वैबसाइट के खुलते ही इसमें हजारों लोग एक साथ रोहतांग के परमिट निकालने की होड़ में लग जाते हैं। कभी किसी के पैसे कट जाते हैं और परमिट नहीं निकलता तो कभी किसी के कम्प्यूटर में वैबसाइट ही नहीं खुलती।


प्रशासन ने शुरू की कसरत
अब जब एन.जी.टी. ने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि वह जल्द से जल्द इस वैबसाइट में 1200 की जगह 1300 पर्यटक वाहनों के परमिट निकालने का प्रावधान करे। जिस पर प्रशासन ने कसरत शुरू कर दी है, साथ ही रोहतांग से आगे जाने वाले वाहनों को हफ्ते में केवल 2 बार ही परमिट निकालने की अनुमति दी जाए। अभी इस वैबसाइट में केवल 3 दिन बाद तक के ही ऑनलाइन परमिट निकल रहे हैं। एन.जी.टी ने अपने ताजा आदेशों में इसे 3 दिनों की बजाय 7 दिन करने की बात भी कही है। इन बहुत से संशोधनों को लेकर अब प्रशासन को इस वैबसाइट में माथापच्ची करनी पड़ेगी।


एन.जी.टी. के आदेशों के पालन को अधिकारी करेंगे मंथन
इससे पहले जब लोग इस वैबसाइट को सुदृढ़ करने की मांग कर रहे थे तो प्रशासन ने कोई कदम नहीं उठाए। अब उन्हें चाहिए कि इस वैबसाइट में संशोधन करने के साथ इसे सुदृढ़ भी करे ताकि परमिट निकालने वालों को जो पहले क्लिक करे। अभी इस वैबसाइट में किसी को मालूम नहीं होता कि किसका परमिट निकल जाएगा। एन.जी.टी. के इन वैबसाइट संबंधी आदेशों और अन्य आदेशों को लेकर 2 दिन बाद कुल्लू में जुटकर अधिकारी मंथन करेंगे। कुल्लू के डी.सी. 23 जून को सभी अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें सभी एन.जी.टी. के आदेशों का कैसे पालन किया जाए, इस बारे में जिला स्तरीय अधिकारियों से बैठक होगी।