कांस्टेबल बनने के लिए अब यह आखिरी पड़ाव करना होगा पार

Thursday, Oct 12, 2017 - 01:46 AM (IST)

शिमला: राज्य पुलिस विभाग ने कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। विभाग द्वारा बीते जुलाई माह में कांस्टेबलों के 1200 पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरूकी गई थी। इनमें 1073 नए पद मंजूर किए गए, जबकि पिछली भर्ती के तहत खाली रहे 127 पद भी इनके साथ ही भरने का निर्णय लिया गया था। करीब 57 हजार उम्मीदवारों ने बीते 2 अक्तूबर को लिखित परीक्षा दी थी। प्रदेशभर में स्थापित किए गए परीक्षा केंद्रों में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। इसी कड़ी में पुलिस विभाग ने इसका परिणाम जारी कर दिया है। सूचना के अनुसार  परीक्षा का परिणाम प्रदेश के 12 जिलों के जिला पुलिस अधीक्षक कार्यालयों में चस्पा दिया गया है। पुलिस विभाग कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेगा। विभिन्न जिलों में मैरिट में आए उम्मीदवारों के लिए इंटरव्यू करवाए जाएंगे, इसे बारे पुलिस विभाग की ओर से संबंधित रेंजों के आई.जी. को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इंटरव्यू खत्म करने का लिया जा चुका है निर्णय
विशेष है कि राज्य सरकार प्रदेश में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के इंटरव्यू खत्म करने का फैसला ले चुकी है। इसके तहत पुलिस कांस्टेबलों की भर्ती के लिए भी  इंटरव्यू के स्थान पर 15 अंकों का एक प्रारूप बनाया गया था और विभाग ने सरकार को भेजा था। इसमें 15 अंक एन.सी.सी. व अन्य गतिविधियों के रखे गए थे, लेकिन समय रहते नियमों में संशोधन नहीं किया गया।

पहले नियमों में बदलाव किया जाना जरूरी
कांस्टेबल भर्ती में इंटरव्यू खत्म करने के लिए पहले पुलिस नियमों में बदलाव जरूरी है, ऐसे में जब तक नियमों में संशोधन नहीं होता तब तक पुरानी पद्धति के अनुसार ही भर्ती की जाएगी, ऐसे में विभाग के पास इंटरव्यू करवाने के सिवाय और कोई विकल्प नहीं है। सूचना के अनुसार पुलिस नियमों में बदलाव का मामला कैबिनेट में जाना था और इसके बाद ही इंटरव्यू खत्म होने का प्रावधान लागू किया जाना था, लेकिन विभाग की तरफ से समय पर पुलिस नियमों में बदलाव नहीं किया गया।

क्या कहते हैं डी.जी.पी. 
प्रदेश पुलिस महानिदेशक सोमेश गोयल ने संपर्क करने पर माना कि उक्त पुलिस भर्ती के तहत इंटरव्यू लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भर्ती नियमों में संशोधन न होने के चलते इंटरव्यू प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।