ड्यूटी से बंक मारने वाले पुलिस कर्मचारियों की अब खैर नहीं

Thursday, Mar 15, 2018 - 09:42 AM (IST)

बिलासपुर : ड्यूटी से बंक मारने वाले पुलिस कर्मचारियों की अब खैर नहीं। हिमाचल पुलिस ने ऐसे कर्मचारियों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है तथा पुलिस को हाईटैक करने का निर्णय लिया है। जानकारी के अनुसार हिमाचल पुलिस जल्द ही एक ऐसा ऐप लांच करने जा रही है, जिससे यह पता चल जाएगा कि कौन सा कर्मचारी कहां पर है। पुलिस विभाग इस ऐप को सभी पुलिस कर्मचारियों के स्मार्ट फोन पर लोड कर देगा। बताया जा रहा है कि पुलिस के कर्मचारियों की ड्यूटी बीट पर लगी होती है लेकिन कुछ कर्मचारी बीट पर नहीं होते और अपनी मौजूदगी का मैसेज कर देते हैं परंतु एप के लांच हो जाने के बाद संबंधित कर्मचारी को हर हालत में अपनी ड्यूटी पर हाजिर होना ही पड़ेगा।

यह मैसेज सीधा पुलिस कंट्रोल रूम में चला जाएगा
यदि वह अपनी बीट में न होने का झूठा मैसेज करता है तो इस एप से पता चल जाएगा कि उसकी लोकेशन कहां पर है। ऐसे में पुलिस अधिकारी संबंधित थाना के इंचार्ज को इसकी सूचना देंगे और संबंधित कर्मचारी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई होगी। इसके अतिरिक्त आगामी समय में स्मार्ट फोन पर एस.ओ.एस. (एमरजैंसी बटन) बटन को भी लांच किया जाएगा। इसके दबते ही यह मैसेज सीधा पुलिस कंट्रोल रूम में चला जाएगा और कंट्रोल रूम में बैठा व्यक्ति यह देख लेगा कि बटन का प्रयोग करने वाले व्यक्ति की लोकेशन कहां पर है।

पुलिस कर्मचारियों के मोबाइल पर एप डाऊनलोड कर दिया जाएगा
इसके बाद संबंधित पुलिस अधिकारी इस एप के जरिए यह देखेगा कि इस स्थान के नजदीक कौन सा पुलिस कर्मचारी है और वह उस मैसेज को संबंधित पुलिस कर्मचारी को फॉरवर्ड कर देगा। एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि जल्द ही पुलिस कर्मचारियों के मोबाइल पर एप डाऊनलोड कर दिया जाएगा। इस प्रोजैक्ट पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि  सभी स्मार्ट फोन में केंद्र सरकार के निर्देशानुसार एस.ओ.एस. बटन देना स्मार्ट फोन कंपनियों के लिए लाजिमी है।