अब इस वजह से बढ़ गई इंदौरा के लोगों की चिंता

Tuesday, Mar 31, 2020 - 11:24 AM (IST)

इंदौरा (आशीष शर्मा) : कोरोना महामारी से बचाव हेतु जहां देशव्यापी लॉकडाउन है, बावजूद इसके हिमाचल पंजाब की सीमा पर स्थित इंदौरा खण्ड की विभिन्न पंचायतों में बाहरी राज्यों से चोरी छिपे घर पहुंच रहे लोगों ने कईयों की नींद हराम कर दी है। प्रशासन के बार बार कहने पर भी लोग पूरी तरह से नहीं रुक रहे। 

कुछ लोग घर पहुंचने की सूचना जानबूझ कर प्रशासन को देना मुनासिब ही नहीं समझ रहे हैं। ग्राम पंचायत कंग्रेडी में कुछ लोगों ने बताया कि उनकी छोटी से पंचायत है और यहां करीब 50 लोग विभिन्न राज्यों से घर लौटे तो हैं किंतु सरकार व प्रशासन के सुझाए नियमों का पालन नहीं कर रहे जो कि गहरी चिंता का विषय है। इस बारे कांग्रेडी पंचायत प्रधान अनीता शर्मा ने बताया कि कुल 50 लोगों के पहुंचने की सूचना प्रशासन को तथा कुछ की सूचना सरकार द्वारा बताए गए 104 नम्बर पर भी दे दी गई है तथा पंचायत स्तर पर भी लोगों को हिदायतें दी हैं। किंतु अधिकांश लोग सहयोग नहीं दे रहे जो कि चिंतनीय है। प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान दें कहीं लोगों की लापरवाही महंगी न पड़ जाए। क्योंकि बाहरी राज्यों से जो लोग जैसे तैसे घर तो पहुंच चुके है किन्तु उनका मेडिकल अब तक नहीं हुआ है। 

सनद रहे कि पिछले कुछ दिनों से सीमाएं तो प्रशासन ने सील कर दी हैं किंतु रोजी रोटी को बाहरी राज्यों में गए लोग अब पंजाब की सीमा पर पहुंच कर स्थानीय लोगों के सहयोग से गुप्त रास्तों से होकर गांव वापिस लौटे हैं। इनमें से कईयों की जानकारियां तो स्वास्थ्य विभाग के पास हैं किंतु अधिकांश का पता सिर्फ गाँव के लोगों को ही है। ऐसे में पंचायत प्रधानों का दायित्व भी बहुत जिम्मेदाराना बनता है कि वो कंग्रेडी पंचायत प्रधान अनीता शर्मा की तरह अपनी अपनी पंचायत में बाहरी राज्यों से पहुंचे लोगों की सही जानकारियां प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग तक पहुंचाएं ताकि समय रहते ऐसे छूटे हुए सभी लोगों का मेडिकल किया जा सके।

खण्ड इंदौरा में कुल 49 पंचायतें है यहाँ कंग्रेडी जैसी अन्य कई पंचायतों में सरकार सख्ती से निपटने के आदेश प्रशासनिक अधिकारियों को दे व छूटे लोगों का मेडिकल उनके गाँव में ही किया जाए इसी में ही सभी का भला होगा। हाल ही में अन्य राज्यों से बिना मेडिकल करवाए अपने गांवो में चोरी छिपे पहुंचे लोगों की जानकारी व मेडिकल के संदर्भ में पूछे जाने पर जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी पंचायतों में ऐसे पहुंचे लोगों के नाम व फोन नम्बर की सूची प्रधानों से मांगी है जो छुपाएंगे और नियमों का उलंघन करेगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जा सकती है जिसमें दो साल तक कि जेल का प्रावधान भी है।
 

kirti