अब यहां हुई 18 होटलों की जांच, 16 होटल संचालकों थमाए नोटिस

Friday, Dec 29, 2017 - 09:34 PM (IST)

कुल्लू: नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर शुक्रवार को भुंतर से लेकर बजौरा तक 18 होटलों में एस.डी.एम. कुल्लू सन्नी शर्मा के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के दल ने दबिश दी। होटलों के दस्तावेजों सहित अन्य व्यवस्थाएं जांची गईं। 16 होटलों में गड़बडिय़ां पाई गईं। कई होटलों ने कमरे कम पंजीकृत करवाए हैं और होटलों में कमरे पंजीकृत कमरों के मुकाबले कई गुना अधिक पाए गए। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों ने भी कई खामियां पाईं। आई.पी.एच., राजस्व व पुलिस विभाग सहित विभिन्न महकमों के अधिकारी भी एस.डी.एम. के साथ मौजूद रहे। 

16 होटलों के संचालकों को नोटिस जारी 
गड़बडिय़ों के कारण जद्द में आए 16 होटलों के संचालकों को नोटिस जारी करके जवाब मांगा जा रहा है। जवाब सही न मिलने पर इन होटलों के बिजली-पानी के कनैक्शन काटे जा सकते हैं। अब तक कुल्लू-मनाली में 150 से अधिक होटलों का बिजली-पानी बंद कर दिया गया है। कसौल में भी 42 होटलों के बिजली-पानी के कनैक्शन काट दिए गए हैं। 

जिला में होनी है 1700 होटलों की जांच
बता दें कि कुल्लू जिला में नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 1700 होटलों की जांच के आदेश दिए हैं। 4 दिन पहले ही प्रशासन ने 498 होटलों की सूची जांच के लिए जारी की है। अब इन होटलों की जांच चल रही है, उससे पहले भी 200 होटलों को जांच की जद्द में लाया गया है। प्रशासन की कार्रवाई से होटल कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। विभिन्न क्षेत्रों में कई होटल वन भूमि पर भी पाए जा रहे हैं, ऐसे में इन होटलों की निशानदेही की प्रक्रिया निपटाई जा रही है और साथ में बिजली-पानी भी बंद किया जा रहा है। 

कसौल में हाईकोर्ट के आदेशों पर हुई थी कार्रवाई 
कसौल में प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेशों पर भी कार्रवाई की थी। अन्य इलाकों में नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों पर कार्रवाई चल रही है। उपमंडल स्तर पर हो रही कार्रवाई को एस.डी.एम. के नेतृत्व में निपटाया जा रहा है। मनाली में भी इसी प्रकार से कार्रवाई जारी है। कई होटल ऐसे पाए जा रहे हैं जिनका कहीं पंजीकरण ही नहीं है। जब से होटल चल रहा है इन होटल संचालकों को तब से लेकर पूरा टैक्स अदा करने के भी आदेश हुए हैं। कई होटल संचालक अपने दस्तावेजों को पूरा करने में भी लगे हुए हैं। जो होटल संचालक दस्तावेज पूरे करके अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत करेंगे, वे भविष्य में होने वाली कार्रवाई से बच भी सकते हैं।