लो जी! अब लड़कियों की जवानी को भी लगी दीमक

Sunday, Dec 17, 2017 - 01:40 PM (IST)

घुमारवीं: घुमारवीं उपमंडल में नशे का जहर अब लड़कियों के शरीर में भी उतरने लगा है। उपमंडल में अब नशे के सौदागरों ने नौजवान लड़कियों को भी अपने निशाने पर लेना शुरू कर दिया है। इस बात का खुलासा पिछले दिनों डंगार के पास हरितल्यांगर में एक घर में चोरी के मामले में पुलिस के हत्थे चढ़ी एक पुरानी गैंग के साथ पकड़ी गई एक लड़की से पूछताछ में हुआ। लड़की ने पुलिस को अपना इकबालिया बयान भी दे दिया है कि वह अलहदा किस्म का नशा करती है और इस नशे को पाने के लिए ही उसने चोर गिरोह का साथ थामा। इस बीच चोरी के आरोप में गिरफ्तार की गई इस लड़की और उसके एक साथी को पुलिस ने शनिवार को अदालत में पेश किया, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है, जबकि चोरी के मुकद्दमे के साथ ही चरस के मामले में भी गिरफ्तार दूसरे साथी को पुलिस ने अदालत से रिमांड पर ले लिया है। अब उससे उसके नशे के सौदागरों के साथ संपर्कों का पता करने के नजरिए से पुलिस कड़ी पूछताछ कर रही है।


कैसे आई नशे के चंगुल में  
हरितल्यांगर की चोरी की वारदात में गिरफ्तार की गई लड़की ने बताया कि उसके घर में और भी बहनें हैं व मां है मगर पिता नहीं हैं। उसे चंडीगढ़ में किसी संस्थान में परिवार के लोगों ने एम.बी.ए. करने के लिए भेजा था, जहां पर उसे इसकी आदत पड़ी और घुमारवीं आते ही उसने इसके लिए ठिकाने खोजने शुरू कर दिए, जोकि उसे बड़ी आसानी से मिल गए। पुलिस ने इस लड़की का मैडीकल करवा लिया है और खून के सैंपल लिए हैं, ताकि नशे की मात्रा व उसके बयान की हकीकत के प्रमाण जमा किए जा सकें। वहीं, एस.एच.ओ. ने बताया कि लड़की से इस बात का खुलासा यूं हुआ जब उन्होंने चोरी के मामले में गिरफ्तार किए गए कमलजीत की तलाशी ली तो उसके कब्जे से 7 ग्राम चरस मिली। 


अब लड़कियों में भी नशे की आदत बढ़ रही
पूछने पर उसने बताया कि वह बेचता भी है और खुद पीने के लिए भी लाता है। पुलिस को उसने बताया कि वह और भी नशा बेचता है। लड़की भी पहले नशे की गरज पूरी करने के लिए उनके संपर्क में आई और इसके बाद इनकी साथी हो गई। घुमारवीं उपमंडल में स्मैक, अफीम, चरस व गांजा सहित प्रतिबंधित दवाओं का नशे के लिए इस्तेमाल खूब हो रहा है। अब तक पिछले करीब 2 वर्षों के भीतर जो भी लोग पुलिस के हाथ आए, उन्होंने भी इस संबंध में खुलासे किए। लेकिन न तो भराड़ी और न ही घुमारवीं दोनों ही थानों की पुलिस ने उनसे पूछताछ में मिले तथ्यों पर अन्वेषण को आगे बढ़ाने के लिए कोई सकारात्मक कदम उठाया। यही वजह है कि इस क्षेत्र के कालेजों, स्कूलों व दूसरे संस्थानों में पढ़ रहे लड़कों के साथ अब लड़कियों में भी नशे की आदत बढ़ रही है।