नए वाहनों की खरीद पर अब डीलर ही करेगा वाहनों की रजिस्ट्रेशन

Wednesday, Oct 10, 2018 - 10:23 PM (IST)

शिमला: नए वाहनों की खरीद के बाद उनकी रजिस्ट्रेशन के लिए अब वाहन चालकों को परिवहन विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब वाहन के डीलरों द्वारा ही वाहन की रजिस्ट्रेशन भी की जाएगी। इसके साथ ही वहीं पर वाहन मालिकों को आर.सी. भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। नवरात्रों के चलते राजधानी शिमला में बुधवार से पहला ट्रायल शुरू कर दिया गया है। तपन वाहन डीलर को परिवहन विभाग ने यह जिम्मेदारी सबसे पहले ट्रायल के तौर पर दी है और इसके सफल होने के बाद प्रदेश भर में यह प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

डीलर को ऑनलाइन आई.डी. का एक्सैस दिया
इसके लिए विभाग द्वारा डीलर को ऑनलाइन आई.डी. का एक्सैस भी दे दिया गया है। प्रशासन की इस पहल से जहां परिवहन विभाग के कर्मचारियों पर भी काम का लोड कम होगा, वहीं फीस व अन्य देनदारियों के लिए वाहन मालिकों को विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से जहां इस विधि से विभाग का काम आसान होगा, वहीं लोगों को भी सुविधा उपलब्ध होगी। हालांकि विभाग द्वारा डीलर को किसी भी समस्या के चलते पूरी सर्विस उपलब्ध करवाई जाएगी।

विभाग द्वारा ऑनलाइन दी जाएगी अंतिम अप्रूवल
ऑनलाइन अप्रूवल हालांकि विभाग के पास ही रहेगी। जैसे ही डीलर द्वारा नए वाहन की रजिस्ट्रेशन की जाएगी, विभाग द्वारा मौके पर ही ऑनलाइन अप्रूवल वाहन मालिक को दी जाएगी। इसके बाद आर.सी. भी डीलर द्वारा ही वाहन मालिक को साथ दी जाएगी। इसके साथ ही डीलर को जो भी राशि रजिस्ट्रेशन के लिए दी जाएगी, वह विभाग को जमा करवानी होगी। प्रदेश भर में राजधानी के इस ट्रायल की सफलता के बाद यह सिस्टम शुरू किया जाएगा।

प्रदेश भर में शुरू होगा सिस्टम
परिवहन विभाग के आर.टी.ओ. भूपेंद्र अत्री ने कहा कि वाहनों की रजिस्ट्रेशन डीलरों द्वारा ही की जाएगी। इसके लिए निजी डीलर को ऑनलाइन एक्सैस ट्रायल बेस पर दिया गया है। ट्रायल सफल रहने के बाद प्रदेश भर में यह सिस्टम शुरू हो जाएगा।

Vijay