अब सिर्फ 600 रुपए में कीजिए रोहतांग के दीदार, HRTC ने शुरू की ये सेवा

Wednesday, May 23, 2018 - 08:31 PM (IST)

मनाली: हिम आंचल टैक्सी आप्रेटर यूनियन सहित अब एच.आर.टी.सी. की इलैक्ट्रिक बस भी सैलानियों को बर्फ  के दीदार करवाएगी। देश-विदेश से मनाली आने वाले सैलानी पर्यटन नगरी मनाली के रोहतांग दर्रे का दीदार अब मात्र 600 रुपए में कर सकेंगे। एच.आर.टी.सी. प्रबंधन ने दर्रे के लिए पहले चरण में 25 सीटर 3 इलैक्ट्रिक बसों की सेवा देना शुरू कर दी है। अधिकतर सैलानी टैक्सी का किराया नहीं उठा सकते उन्हें बस सेवा शुरू होने से राहत मिलेगी।


1200 पर्यटक वाहनों को ही मिली है अनुमति
एन.जी.टी. के आदेशानुसार जिला प्रशासन 1200 पर्यटक वाहनों को ही रोहतांग दर्रे में जाने की अनुमति दे रहा है। सीमित वाहनों की संख्या के चलते समर सीजन में सैलानियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है लेकिन एच.आर.टी.सी. की बस सेवा शुरू होने से सैलानियों को राहत मिलेगी। हालांकि अधिक बसें चलने से टैक्सी आप्रेटरों का नुक्सान हो सकता है लेकिन प्रदेश सरकार ने बेहतर तालमेल बिठाकर इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू की है। बड़ी बसों के चलने से हालांकि ट्रैफिक जाम की समस्या भी गहराई है लेकिन प्रशासन का दावा है कि व्यवस्था को शीघ्र ठीक कर लिया जाएगा।


ऑनलाइन भी करवा सकते हैं बुकिंग
इलैक्ट्रिक बस सेवा सफल रहती है तो एच.आर.टी.सी. शीघ्र बसों की संख्या 3 से बढ़ाकर 10 कर देगा। एच.आर.टी.सी. ने ऑॅनलाइन टिकट प्राप्त करने की भी व्यवस्था कर दी है। सैलानी इन बसों की बुकिंग ऑनलाइन भी कर सकते हैं।


मनाली में 1 करोड़ से चार्जिंग प्वाइंट स्थापित
मनाली में समर सीजन के दौरान जहां रोहतांग दर्रे को घूमने के लिए सैलानियों को परमिट लेना पड़ता है, वहीं इलैक्ट्रिक बसों को ऑनलाइन परमिट प्राप्त करने की जरूरत नहीं रहेगी। एच.आर.टी.सी. के कुल्लू डिपो के पास इस समय 25 इलैक्ट्रिक बसें हैं, जिन्हें रोहतांग दर्रे पर चलाने की योजना है। मनाली में इन बसों का चार्जिग स्टेशन भी करीब एक करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। 7 चार्जिग प्वाइंट होने के कारण यहां एक समय में 7 बसों को महज 3 घंटों में चार्ज करने की सुविधा है।


क्या कहते हैं वन, परिवहन एवं खेल मंत्री
वन, परिवहन एवं खेल मंत्री गोविंद ठाकुर ने बताया कि सरकार बेहतर तालमेल के साथ-साथ काम कर रही है। स्थानीय लोगों के हक-हकूक को ध्यान में रखकर काम किया जा रहा है। एच.आर.टी.सी. ने बुधवार को 3 इलैक्ट्रिक बस सेवा शुरू की हैं। जरूरत के हिसाब से इनकी संख्या को बढ़ाया जाएगा।

Vijay