अब IHBT पालमपुर में भी होंगे कोरोना वायरस के सैंपल टैस्ट

Saturday, Apr 11, 2020 - 07:33 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के सैंपल टैस्ट तीव्रता से हो पाएंगे। पालमपुर स्थित हिमालय जैव संपदा प्रौद्योगिकी संस्थान में भी कोरोना वायरस सैंपल की जांच की सुविधा आरंभ होगी। इस दिशा में प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। संस्थान के 2 वैज्ञानिक चंडीगढ़ में इस हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। अपनी ही सहयोगी प्रयोगशाला में इन दोनों वैज्ञानिकों को प्रशिक्षण आगामी सप्ताह के आरंभ में ही पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि आईएचबीटी ने सैंपल जांच के लिए अधिकृत एजैंसी से अपू्रवल मांगी है तथा शीघ्र ही यह अपू्रवल मिलने जा रही है।

संस्थान में कोरोना वायरस सैंपल की जांच के लिए पीपीई किट मौजूद

संस्थान ने कोरोना वायरस सैंपल की जांच के लिए आवश्यक पीपीई किट की व्यवस्था कर दी है। वर्तमान में प्रदेश में आईजीएमसी शिमला, डॉ. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के टांडा तथा कसौली में ही सैंपल जांच की सुविधा है। चूंकि आईएचबीटी में विश्वस्तरीय प्रयोगशाला उपलब्ध है, ऐसे में कोरोना वायरस की जांच यहां आरंभ करने की कवायद की गई है। यद्यपि इससे पहले संक्रामक रोगों के क्षेत्र में संस्थान ने कार्य नहीं किया है जिसके दृष्टिगत वैज्ञानिकों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है।

वैक्सीन तैयार करने की दिशा में भी कार्य कर रहा संस्थान

संस्थान कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार करने की दिशा में भी कार्य कर रहा है। क्षेत्र के कौन सी पौध इस दिशा में प्रभावी हो सकती है इस पर कार्य किया जा रहा है तथा इस पौध की एक्सटै्रक्ट तैयार कर अपनी ही सहयोगी हैदराबाद की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं ताकि इनके क्या प्रभाव सामने आते हैं इनकी परख की जा सके।

क्या बोले आईएचबीटी के निदेशक

आईएचबीटी के निदेशक डॉ. सजय कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस के सैंपल टैस्ट की सुविधा संस्थान में आरंभ करने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। शीघ्र ही संस्थान में टैस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी। वैज्ञानिकों को प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है। आवश्यक किट आदि का प्रावधान किया गया है। शीघ्र ही यह कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

Vijay