अब रोहतांग का सफर होगा आसान, जल्द चलेंगी इलैक्ट्रिक बसें

Thursday, Nov 30, 2017 - 09:42 AM (IST)

कुल्लू : आगामी पर्यटन सीजन में रोहतांग के लिए इलैक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। एच.आर.टी.सी. के अधिकारी इन बसों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए आवश्यक तैयारी करें। एन.जी.टी. के आदेशों की अनुपालना को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. यूनुस ने यह आदेश संबंधित अधिकारियों को जारी किए।

डी.सी.ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए
डी.सी.ने लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग के अधिकारियों से कहा कि वे ईको फ्रैंडली मार्कीट, बैरियर और अन्य निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करें। डी.सी.ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कुल्लू-मनाली और रोहतांग के संबंध में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन.जी.टी.) द्वारा दिए गए आदेशों की अक्षरश: अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए अपने-अपने स्तर पर आवश्यक कदम उठाएं। बैठक में एन.जी.टी. से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की गई। इस मौके पर ए.डी.सी. राकेश शर्मा, एस.डी.एम. मनाली एच.आर. बेरवा, एस.डी.एम. बंजार अपूर्व देवगन, डी.एफ.ओ. डा. नीरज चड्ढा, डी.एस.पी. मनाली पुनीत रघु और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

प्रशासन अलर्ट हो गया
बता दें कि नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की सख्ती से अनुपालना करने के लिए कुल्लू जिला प्रशासन भी तैयार हो गया है। एन.जी.टी. की फटकार के बाद अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी करने का क्रम जारी है। होटलों की संख्या के गड़बड़ी वाले आंकड़ों की वजह से हुई किरकिरी के बाद प्रशासन अलर्ट हो गया है। इससे पहले बचत भवन में विभिन्न विकास कार्यों, लाडा, राहत एवं अन्य विकास योजनाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए डी.सी. ने कहा कि ये कार्य इसी वित्तीय वर्ष में पूरे होने चाहिए ताकि लोगों को शीघ्र ही इनका लाभ मिल सके। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को सभी विकास कार्यों को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

प्रमाण पत्र 15 दिनों के भीतर विभाग के पास जमा किए जाने है
उन्होंने कहा कि योजना विभाग के माध्यम से स्वीकृत की गई धनराशि समय पर खर्च की जानी चाहिए और जो कार्य पूरे हो चुके हैं, उनके उपयोगिता प्रमाण पत्र 15 दिनों के भीतर विभाग के पास जमा किए जाने चाहिए। जिला में विभिन्न जलविद्युत परियोजनाओं के अंतर्गत लाडा के माध्यम से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए डी.सी.ने कहा कि सभी विकास खंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में इन कार्यों को गति प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों व निर्माण कार्यों के लिए स्वीकृत धनराशि को भी अतिशीघ्र खर्च करके इनके उपयोगिता प्रमाण पत्र भी जल्द जारी करें। बैठक में जिला योजना अधिकारी तेज सिंह ठाकुर ने विभिन्न विकास कार्यों का विस्तृत ब्यौरा पेश किया।