Himachal: अब अस्पतालों में मरीजों की देखभाल करेगी Robot Nurse, जल्द शुरू होगी यह सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 03:52 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। भविष्य में अस्पतालों में मरीजों की देखभाल रोबोट नर्सों द्वारा की जाएगी, जो दवा देने से लेकर इंजेक्शन लगाने तक की जिम्मेदारी संभालेंगी। यह जानकारी नर्सिंग काउंसिल की रजिस्ट्रार, डॉ. सरिता ठाकुर ने हाल ही में आयोजित एक कार्यशाला में साझा की। राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान परिमहल में शुक्रवार को आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अधिकारी एवं महामारी विज्ञानी डॉ. ओमेश भारती ने किया।

हिमाचल प्रदेश नर्सिंग काउंसिल की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में नर्सिंग काउंसिल की रजिस्ट्रार डॉ. सरिता भारती ने भविष्य में मरीजों की देखभाल रोबोटिक नर्स के माध्यम से किए जाने की जानकारी दी। डॉ. सरिता भारती ने आईजीएमसी, केएनएच, डीडीयू, चमियाना, सोलन, सिरमौर और किन्नौर से आई नर्सिंग अधीक्षक, मेटर्न, वार्ड सिस्टर और स्टाफ नर्सों समेत कुल 35 प्रतिभागियों को इसकी बारीकियों से अवगत करवाया।

डॉ. सरिता ने बताया कि विदेशों में इस तकनीक के जरिये मरीजों की देखभाल करने के साथ ही क्वालिटी केयर सुविधा दी जा रही है। भविष्य में सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा शुरू होगी, ऐसे में नर्सेस को आधुनिक तकनीक के जरिये दिए जाने वाली देखभाल के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक आईजीएमसी डॉ. राहुल राव, राज्य कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंजलि चौहान, केएनएच से डॉ. निशी सूद व दिल्ली से आई नर्सिंग रिसोर्स पर्सन व नर्सिंग काउंसिल से सोहन मौजूद रहे।

भविष्य की स्वास्थ्य सेवा

डॉ. सरिता ने जोर देकर कहा कि नर्सों को इस नई तकनीक के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, ताकि वे रोबोट नर्सों के साथ मिलकर कार्य कर सकें। इससे न केवल काम की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि मरीजों को बेहतर देखभाल भी मिलेगी।

इस कार्यशाला में वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक आईजीएमसी, डॉ. राहुल राव और अन्य विशेषज्ञों ने भी भाग लिया। यह पहल भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सक्षम और प्रभावी बनाने में मदद करेगी। रोबोट नर्सों की यह नई प्रणाली स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हो सकती है, जो मरीजों की देखभाल के लिए एक नई दिशा प्रदान करेगी।

रोबोट नर्स क्या है?

रोबोट नर्स एक उन्नत तकनीक है जो रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करती है। इनके मुख्य कार्यों में शामिल हैं:
दवाइयां देना: रोबोट नर्स दवाइयां समय पर और सही खुराक में मरीजों को प्रदान करती हैं।
मरीजों की निगरानी करना: ये मरीजों के स्वास्थ्य पर नजर रखती हैं, जैसे कि उनकी हृदय गति, रक्तचाप, आदि।
मरीजों को चलने-फिरने में मदद करना: जरूरत पड़ने पर ये मरीजों को चलने में सहारा देती हैं।
मरीजों को खाना खिलाना: रोबोट नर्स खाना खिलाने में मदद कर सकती हैं, जिससे मरीजों को पोषण मिल सके।
मरीजों की स्वच्छता का ध्यान रखना: स्वच्छता सुनिश्चित करना भी इनकी जिम्मेदारी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News