अब बरसात में बर्बाद नहीं होंगी किसानों की फसलें

Tuesday, Apr 04, 2017 - 02:08 PM (IST)

बिलासपुर: बरसात के मौसम में आने वाली बाढ़ अब किसानों की फसलों की बर्बादी का कारण नहीं बनेगी। क्योंकि शाहतलाई से भड़ोलियां पंचायत के बागड़ू तक सरहयाली खड्ड के चैनेलाइजेशन का काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए 6.47 करोड़ रुपए की डी.पी.आर. को नाबार्ड से मंजूरी मिल गई है। यह काम शुरू न होने तक आगामी जुलाई माह से पहले भूमि कटाव रोकने की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। यह खुलासा झंडूता के विधायक रिखीराम कौंडल ने उनसे मुलाकात करने पहुंचे एक प्रतिनिधिमंडल के समक्ष किया। 


सांसद अनुराग ठाकुर ने किया था इस खड्ड का शिलान्यास
उन्होंने कहा कि जे.सी.बी. मशीनों के माध्यम से खड्ड का बहाव फिलहाल किनारों के बजाय केंद्र की ओर मोड़ दिया जाएगा। यह व्यवस्था बरसात के मौसम से पहले कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरहयाली खड्ड के चैनेलाइजेशन के लिए प्रथम चरण में भगतपुर से चंदलेड़ी तक 2.50 करोड़ रुपए की स्कीम का शिलान्यास सांसद अनुराग ठाकुर ने किया था। इसका लगभग 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बाकी कार्य भी इसी साल पूरा कर लिया जाएगा। 


बरसात के मौसम में किसानों को सहन करना पड़ता है नुकसान
उल्लेखनीय है कि इस खड्ड में बरसात के मौसम में आने वाली बाढ़ अत्याधिक तबाही मचाती है। यहां किसानों की सैंकड़ों बीघा उपजाऊ जमीन है, वह परंपरागत फसलों के साथ ही नकदी फसलें भी उगाते हैं। बाढ़ के दौरान बड़े पैमाने पर भूमि कटाव होता है, ऐसे में न केवल किसानों द्वारा उगाई जाने वाली फसलें, बल्कि खेत भी बाढ़ की भेंट चढ़ जाते हैं। इसकी वजह से किसानों को नुकसान सहन करना पड़ता है।