अब हिमाचल की सड़कों पर दौड़ेंगी प्रीपेड टैक्सियां, शिमला से इस दिन होगी शुरूआत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 08:43 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल की सड़कों पर अब प्रीपेड टैक्सियां दौड़ेंगी, जिसमें यात्री पहले सरकार द्वारा निर्धारित किराए का भुगतान कर प्रीपेड बूथों से टैक्सी लेगा। परिवहन विभाग व सरकार की इस पहल से पर्यटकों, स्थानीय लोगों और टैक्सी ऑप्रेटराें के साथ होने वाले झगड़े हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे। इससे जहां लोगों को राहत मिलेगी वहीं टैक्सी ऑप्रेटराें व चालकों को भी भारी राहत मिलेगी। पहले चरण में यह सुविधा 2 मार्च को शिमला में शुरू होगी क्योंकि शिमला में प्रीपेड टैक्सियां चलाने की पूरी तैयारी विभाग ने कर दी है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस सेवा का शुभारंभ करेंगे।

प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरू करने को लेकर 20 बूथ तैयार

शिमला के बाद दूसरे चरण में कुल्लू, मनाली, धर्मशाला और धीरे-धीरे पूरे प्रदेश में यह सिस्टम लागू होगा। राजधानी शिमला में प्रीपेड टैक्सी सुविधा शुरू करने की पूरी तैयारी विभाग ने कर दी है। शिमला शहर व आसपास के क्षेत्रों में 20 प्रीपेड बूथों के लिए भी जगह चिन्हित कर दी है। वहीं इन बूथों पर रेट लिस्ट भी लग गई है और जिन बूथों पर रेट लिस्ट नहीं लगी है, उन पर भी विभाग जल्द से जल्द से रेट लिस्ट लगाएगा। प्रदेश के अन्य जिलों में भी यह सुविधा शुरू करने के लिए परिवहन विभाग निदेशक जेएम पठानिया ने प्रदेश के टैक्सी ऑप्रेटर्स व यूनियन पदाधिकारियों से अपील की है कि वे टैक्सी स्टैडों में प्रीपेड बूथ स्थापित करने के लिए साथ मिलकर कार्य करें।

प्रीपेड बूथों में यात्रियों व चालकों के लिए होगी पूरी सुविधा

प्रदेश में शुरू की जा रही प्रीपेड टैक्सी सुविधा टैक्सी तक ही सीमित नहीं होगी। इस सेवा के तहत विभाग द्वारा विभिन्न जगहों पर स्थापित प्रीपेड बूथों पर यात्रियों व चालकों को पूरी सुविधा मिलेगी। प्रीपेड बूथों पर यात्रियों के इंतजार करने के लिए बैठने की उचित सुविधा, पीने के पानी की सुविधा, शौचालय की सुविधा और आने वाले समय में चाय देने की सुविधा भी दी जाएगी ताकि यदि अपने रूट पर गई टैक्सी को वापस आने में समय लग जाए तो यात्री आराम से इंतजार कर सकें।

क्या बोले परिवहन मंत्री

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में प्रीपेड टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। पहले चरण में शिमला से दो मार्च को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुभारंभ करेंगे। इस सेवा के लिए विभाग को मोबाइल एप बनाने के भी निर्देश हैं। उससे पहले संबंधित टैक्सी स्टैंड पर पर्ची के माध्यम से बुकिंग की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News