कोविड डेडिकेटड अस्पताल धर्मशाला में अब 51 मरीज ही उपचाराधीन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 08, 2021 - 11:04 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : जिला कांगड़ा में पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में आई गिरावट के बाद कोविड डेडिकेटड अस्पताल धर्मशाला में भी मरीजों की संख्या में कमी आई है। धर्मशाला में 175 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में 2 सप्ताह पहले सभी बिस्तरों पर मरीज थे, लेकिन सोमवार को अस्पताल में 51 ही मरीज उपचाराधीन हैं। इसमें भी 46 मरीज कोरोना पॉजिटिव जबकि 5 मरीज कोरोना संभावित मरीज हैं। वहीं 46 में से 4 महिला मरीज प्रसव के उपरांत देखभाल के लिए जबकि 3 मरीज डायलासिस के लिए भर्ती हैं। धर्मशाला जोनल अस्पताल के एम.एस. डाॅ. राजेश गुलेरी ने बताया कि धर्मशाला अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए 175 बिस्तरों की व्यवस्था है। इसमें से 6 बैड कोरोना सस्पेक्ट मरीज के लिए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में 160 बैड ऑक्सीजन सप्लाई के साथ जुड़े हुए हैं। डाॅ. गुलेरी ने बताया कि अस्पताल में 2 सप्ताह पहले सभी बैड्स पर मरीज भर्ती थे। मरीजों के संक्रमण की दर अधिक होने के चलते प्रतिदिन मरीज यहां से कांगड़ा ही नहीं बल्कि अन्य जिलों से भी पहुंच रहे थे। अब कोरोना संक्रमण की दर में गिरावट आई है तो यहां पर मरीज भी कम हुए हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर भर्ती होने वाले मरीजों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जा रहा है। मरीजों की काउंसलिंग से लेकर ब्रेथ एक्सरसाईज भी करवाने को लेकर प्रयास किया जा रहा है।

अस्पताल में सामान्य सेवाएं भी हैं जारी

डाॅ. राजेश गुलेरी ने बताया कि जोनल अस्पताल में कोविड मरीजों के अलावा सामान्य मरीजों को भी सेवाएं दी जा रही हैं। अस्पताल में सामान्य मरीजों के लिए ओ.पी.डी. चलाई जा रही हैं। वहीं अस्पताल में अल्ट्रासाउंड, सी.टी. स्कैन, एक्स-रे तथा डायालासिस की सुविधा सामान्य मरीजों तथा कोरोना ग्रस्त मरीजों के लिए भी उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछले 2 माह में 110 डायालासिस, 10 से 12 कोरोना पॉजिटिव महिलाओं के अलावा सामान्य गर्भवती महिलाओं के भी सफल प्रसव करवाए गए हैं।

तीसरी लहर के लिए भी तैयार

एम.एस. ने कहा कि अब तीसरी लहर की जो बात कही जा रही है, वो कयास हैं कि इसमें बच्चे ज्यादा संक्रमित होंगे। संभावना जताई जा रही है कि बच्चों का टीकाकरण न होने के चलते वे इससे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। इस अनुमान के चलते और सरकार के निर्देशों के अनुसार धर्मशाला अस्पताल में भी व्यवस्थाओं को पूरा किया जा रहा है। सरकार व निदेशालय के निर्देशानुसार व्यवस्थाएं पूरी की जाएंगी।

कोरोना से मृत्यु पर सर्टिफिकेट में दी जाएगी जानकारी

डाॅ. गुलेरी ने बताया कि धर्मशाला अस्पताल में फाॅरमेट तैयार किया गया है, जिसमें कि कोरोना से ग्रस्त मरीज की मृत्यु पर डेथ सर्टिफिकेट में मौत का कारण भी बताया जाएगा। इससे पहले डेथ एडं बर्थ सर्टिफिकेट एक्ट के अनुसार ऑनलाईन सर्टिफिकेट जारी किया जाता था, जिसमें यह फारमेट नहीं था। लेकिन धर्मशाला अस्पताल में आई.सी.एम.आर. की गाईडलाईन के अनुसार फारमेट तैयार कर कोरोना ग्रस्त मरीज की मृत्यु पर सर्टिफिकेट में मौत का कारण भी बताया जाएगा। जिससे कि लोगों को सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए परेशानी का सामना न करना पड़े।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News