अब नई सरकार को मिलेगा इलैक्ट्रिक वाहनों को फ्लैग ऑफ करने का मौका

Friday, Dec 22, 2017 - 10:14 AM (IST)

शिमला: प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद ही प्रदूषण मुक्त इलैक्ट्रिक वाहन सड़कों पर दौड़ना शुरू होंगे। आचार संहिता हटने के बाद अब नई सरकार को इन वाहनों को फ्लैग ऑफ करने का मौका मिलेगा। प्रदेश भर में 50 इलैक्ट्रिक टैक्सियों के साथ ही 25 नई इलैक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इनमें से 2 बसों को मनाली से रोहतांग एवं मणिकर्ण के लिए पहले से ही शुरू किया जा चुका है। बीती सरकार में इन वाहनों की खेप प्रदेश में पहुंच चुकी है लेकिन प्रदेश में आचार संहिता लगने के बाद इन वाहनों को चलाने का मामला केंद्रीय चुनाव आयोग के पास पहुंच गया था। 


केंद्रीय चुनाव आयोग से इलैक्ट्रिक बसें चलाने की मांगी थी परमिशन
केंद्रीय चुनाव आयोग से इलैक्ट्रिक बसें चलाने की परमिशन मांगी गई थी। चुनाव आचार संहिता हटने तक निगम को यह परमिशन नहीं मिली थी। अब प्रदेश में आचार संहिता समाप्त हो चुकी है और ऐसे में इन वाहनों को चलाने के लिए सरकार द्वारा ही अनुमति दी जाएगी। ऐसे में नई सरकार के गठन के बाद इलैक्ट्रिक वाहनों को चलाने के लिए हरी झंडी मिलेगी। इन वाहनों को चलाने के लिए निगम प्रबंधन द्वारा पहले से रूट निर्धारित किए गए हैं लेकिन अब सरकार इन रूटों में भी परिवर्तन कर सकती है। इन दिनों ये इलैक्ट्रिक वाहन प्रदेश के विभिन्न जिला केंद्रों में पहुंच चुके हैं और इन वाहनों को चलाने के लिए हरी झंडी की प्रतीक्षा की जा रही है। 


पर्यावरण के अनुकूल हैं इलैक्ट्रिक वाहन
नए इलैक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल और प्रदूषण मुक्त हैं। इन वाहनों को चलाने से जहां पर ईंधन की बचत होगी, वहीं इनके चलने से वातावरण भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। प्रदेश भर में बीते वर्ष ट्रायल करने के बाद इन वाहनों को खरीदने के लिए हरी झंडी मिली थी। अब इन वाहनों की डिलीवरी प्रदेश में हो चुकी है और अब जल्द ही प्रदेश के लोग प्रदूषण मुक्त इन इलैक्ट्रिक वाहनों में सफर करने का आनंद उठा सकेंगे।