RTO की नई योजना तैयार, अब स्कूल बसों की ऐसे होगी Monitoring

Sunday, Apr 21, 2019 - 11:35 PM (IST)

धर्मशाला (पूजा): स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर आर.टी.ओ. ने नई योजना तैयार की है। आर.टी.ओ. कांगड़ा स्कूल बसों की औचक निरीक्षण करने के साथ बस में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे व जी.पी.एस. सिस्टम के माध्यम से ऑन स्क्रीन मॉनीटरिंग करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए जिला के निजी स्कूल को नोटिस जारी कर उनसे आई.पी. एड्रैस जमा करवाने की तैयारी है, साथ ही स्कूल बसों में जी.पी.एस. सिस्टम लगाना अनिवार्य किया गया है।

जिला में 350 के करीब निजी स्कूल

जिला में लगभग 350 के करीब निजी स्कूल हैं और उनमें दर्जनों बसें चल रही हैं। इनमें रोज लगभग हजारों बच्चे सफर करते हैं। आर.टी.ओ. का कहना है कि बसों की फिटनैस की निरंतर निगरानी के लिए कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। बसों में लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे का आई.पी., एडै्रस स्कूलों से लेकर इनकी जांच की जाएगी, साथ ही यह भी देखा जाएगा कि बसों में निर्धारित परमिट से ज्यादा तो बच्चों को नहीं बैठाया जा रहा है। 40 कि.मी. प्रति घंटा की स्पीड से ज्यादा बस भगाने पर संबंधित ड्राइवर का लाइसैंस निलंबित किया जाएगा।

2 साल के बाद बसों की फिटनैस की जांच करवाना जरूरी

आर.टी.ओ. कांगड़ा की मानें तो स्कूली बसों की फिटनैस की जांच हर 2 साल बाद करवाना बस मालिक व स्कूल प्रबंधक को करवाना जरूरी होगी। जिन बसों को अनफिट घोषित किया गया है और वे रोड पर चलती मिलीं तो जब्ती की कार्रवाई की जाएगी। आर.टी.ओ. ने परमिट जारी करने वाले कर्मचारी से स्कूल बसों का रिकॉर्ड मांगा है कि कितनी बसों के परमिट शहर में चलने के हैं बिना परमिट के चलने वाली बसों के खिलाफ  कार्रवाई करने को कहा है।

क्या बोले आर.टी.ओ. कांगड़ा

आर.टी.ओ. कांगड़ा संजय धीमान ने बताया कि जिला के स्कूल बसों की अब ऑन स्क्रीन मॉनीटरिंग की जाएगी और इसके लिए विभाग की ओर कार्य किया जा रहा है। विभाग सी.सी.टी.वी. कैमरे व जी.पी.एस. सिस्टम के माध्यम से ऑन स्क्रीन मॉनीटरिंग करेगा ताकि बसों में सफर करने वाले बच्चों की सुरक्षा के साथ कोई भी अनदेखी न हो सके।

Vijay