अब मोबाइल बताएगा कब लगेगा बिजली का कट

Wednesday, Feb 22, 2017 - 04:33 PM (IST)

धर्मशाला: अक्सर लोगों को यह जानकारी नहीं मिल पाती थी कि बिजली बाधित रहेगी या उनके बिल जमा करवाने की अंतिम तिथि क्या है। अगर रसीद गुम हो जाए तो उसके बारे में भी बोर्ड के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड ने अपने उपभोक्ताओं को शट डाऊन, ब्रेक डाऊन और बिलिंग संबंधी जानकारी तुरंत प्रदान करने के लिए प्रयास करने शुरू कर दिए हैं। इसके लिए बकायदा बोर्ड उपाभोक्ताओं के मोबाइल व ई-मेल आईडी भी एकत्रित कर रहा है, ताकि मोबाइल पर ही शट डाऊन की सूचना जारी कर दी जाए। इसके लिए बोर्ड केवल कॉलिंग ही नहीं एस.एम. भी करेगा। जिससे विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बोर्ड की पूरी जानकारी घर बैठे बिठाए ही मिल जाएगी।


आधी-अधूरी सूचना से मिलगा छुटकारा
हालांकि विद्युत बोर्ड पहले ही मीडिया के माध्यम से शटडाउन की सूचना जारी करता है। लेकिन कई उपभोक्ता समाचार पत्र नहीं पढ़ पाते हैं। जिसके कारण विद्युत उपभोक्ताओं को आधी अधूरी व समय पर बिजली बोर्ड की सूचना नहीं मिल पाती थी। उपभोक्ताओं की इस समस्या को मद्देनजर रखते हुए जिसके लिए उपरोक्त तैयारी विद्युत बोर्ड ने की है। 


बिजली बिलों से संबंधित मिलेगी जानकारी
बिजली बोर्ड द्वारा उभोक्ताओं के घर-घर जाकर काटे जाने वाले बिजली बिलों की भी पूरी जानकारी मोबाइलव ई-मेल आई.डी. पर उपलब्ध करवाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि कई बार उपभोक्ताओं का बिजली बिल तकनीकी खराबी के चलते ज्यादा व कम आता था। इसकी जानकारी भी अब विद्युत उपभोक्ताओं को बिजली बोर्ड द्वारा मोबाइल पर ही दी जाएगी। 


3 हजार उभोक्ताओं ने जमा करवाए मोबाइल नंबर
बिजली बोर्ड की मानें तो अभी तक लगभग 3 हजार के करीब उपभोक्ताओं ने ही अपना मोबाइल व ई-मेल आई.डी. जमा करवाई है। लेकिन अन्य उपभोक्ताओं ने अपना मोबाइल व ई-मेल आई.डी अभी तक कार्यालय में जमा नहीं करवाए हैं। विभाग ने बचे हुए उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि जल्द से जल्द विद्युत कार्यालय धर्मशाला में अपना मोबाइल व ई-मेल आई.डी. जमा करवाएं, ताकि बिजली बोर्ड की सभी सूचनाएं उन्हें मिल सके।