अब डिजिटल राशन कार्ड योजना में लग रही है सेंध, सरकार-प्रशासन बेखबर(Video)

Sunday, Sep 16, 2018 - 10:23 AM (IST)

सोलन(चिन्मय): प्रदेश सरकार ने फर्जी राशन कार्ड बंद करवाने के लिए डिजिटल राशन कार्ड इस लिए इशू किए थे ताकि फर्जीवाड़े पर नकेल कसी जा सके लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि हेराफेरी करने वालों के पास सब चीज का जुगाड़ है और वह सरकार को चूना लगाने में पीछे नहीं है इस बात का खुलासा तब हुआ जब एक व्यक्ति अपने राशन कार्ड पर राशन लेने के लिए डिपो में पहुंचा तो पाया कि उसके खाते का राशन तो कोई ले जा चुका है और डिपो संचालक ने उसका डुप्लीकेट राशन कार्ड भी दिखाया जिस पर व्यक्ति राशन लेकर जाता है। राशन कार्ड धारक अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा था कि उसका राशन कार्ड तो उसके पास है तो उसका डुप्लीकेट किसी के पास कैसे आया जिस से यह शक जाहिर होता है कि संबंधित विभाग की मिली भगत से यह गोरख धंधा चल रहा है जिस पर नकेल कसने की जरूरत है।

पीड़ित व्यत्कि  ने कहा कि वह फर्जी कार्ड के चलते पिछले चार माह से राशन नहीं ले पा रहा हूं। क्योंकि कोई व्यक्ति उसके कार्ड का फर्जी कार्ड बना कर उसके राशन पर हाथ साफ कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि जब उसके पास असली राशन कार्ड है तो किसके कहने पर यह फर्जी कार्ड बनाया गया। उन्होंने कहा कि यह एक बहुत बड़ी धांदली भी हो सकती है इस विषय पर गंभीरता से जांच की जानी चाहिए और इस फर्जी वाडे के दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जानी चाहिए। इसमें कही न कही धांदली की बू सामने आ रही है। अब देखना यही होगा की सरकार इस पर किस तरह से रोक लगा पाती  है।

करोड़ों रूपए खर्च कर प्रदेश सरकार डिजिटल राशन कार्ड की योजना चला कर फर्जीवाड़े पर नकेल कसने के बड़े बड़े दावे कर रही है लेकिन हकीकत आप के सामने हैं यहाँ एक और प्रश्न उठता है की जब राशन कार्ड डिजिटल हो गया है तो और राशन निकालते समय फिंगर प्रिंट भी लिए जाते है तो ऐसे में फर्जी राशन कार्ड से बिना फिंगर प्रिंट लिए राशन कैसे दिया जा सकता है। 

kirti