अब कैलाश सत्यार्थी के साथ मिलकर आएगी दलाई लामा की किताब

Wednesday, May 29, 2019 - 01:37 PM (IST)

 

धर्मशाला (सौरभ): नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने मंगलवार को लगातार दूसरे दिन मैक्लोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से उनके निवास स्थान पर मुलाकात कर अपनी आगामी किताब को लेकर विभिन्न मसलों पर गहन बातचीत की। मंगलवार सुबह करीब 2 घंटे की मुलाकात में सत्यार्थी ने दलाईलामा से दुनिया में व्याप्त सभी समस्याओं को करुणा व क्षमा भाव से दूर करने के लिए विभिन्न तरीके अपनाने पर चर्चा को आगे बढ़ाया। इस दौरान दोनों नोबेल पुरस्कार विजेताओं में खूब हंसी-ठिठोली भी हुई।

सत्यार्थी ने बाद में अपने एक ट्वीट में तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से मुलाकात का फोटो शेयर करते हुए लिखा कि दलाईलामा से मुलाकात हमेशा से सार्थक, उल्लासपूर्ण और विनोद से भरी रहती है। सत्यार्थी ने कहा- मेरी दलाईलामा से अपनी किताब को लेकर चर्चा काफी लाभदायक रही है कि कैसे दुनिया में करुणा व प्यार से सभी समस्याओं का अंत किया जा सकता है। इस मुलाकात के बाद सत्यार्थी ने अपनी पत्नी के साथ पालमपुर की हसीन वादियों की सैर की। सत्यार्थी अपनी मैक्लोडगंज यात्रा के तीसरे व अंतिम दिन बुधवार को भी दलाईलामा से मुलाकात कर अपनी किताब को अंतिम रूप देने को लेकर चर्चा करेंगे।

सत्यार्थी की यह 5वीं किताब

वर्ष 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी बाल अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं। दुनिया में व्याप्त समस्याओं को करुणा से खत्म करने के विषय पर यह उनकी पांचवीं किताब होगी जिसे वह तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के साथ मिलकर लिख रहे हैं। इससे पहले सत्यार्थी विल फॉर चिल्ड्रन, बदलाव के बोल, आजाद बचपन की ओर और ग्लोबलाइजेशन डिवैल्पमैंट एंड चाइल्ड राइट्स शीर्षक से 4 किताबें लिख चुके हैं जो विश्व भर में सराही गई हैं। सत्यार्थी इससे पहले भी विभिन्न मौकों पर दलाईलामा से मुलाकात कर चुके हैं।
 

Ekta