Watch Video : अब हिमाचल के इस जिला में भी लहलहाएंगे सेब के बगीचे

Friday, Dec 22, 2017 - 06:44 PM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर में सेब उगाने के लिए यहां के बागवान काफी उत्साहित हैं और नर्सरियों में सेब के पौधों के लिए भारी डिमांड भी आ रही है। बहरहाल सर्द मौसम में लगाए जाने वाले पौधों में बागवानों ने खासी रुचि दिखाई है। उद्यान विभाग ने अपनी नर्सरी में ही सेब के पौधे तैयार किए हैं ताकि बागवानों को शिमला या फिर ऊपरी क्षेत्र की नर्सरियों से पौधे न लाने पड़ें। हमीरपुर में भी जल्द ही सेब के बागीचे देखने को मिलेंगे। यहां जल्द ही लो चीलिंग वैरायटी की 2 किस्मों के सेब के पौधे लहलहाते हुए दिखेंगे।

अन्ना व डोर सेट गोल्डन सेब के पौधे नर्सरी में तैयार
जानकारी के अनुसार उद्यान विभाग दियोट नर्सरी से बागवानों को जल्द ही सस्ते दामों पर सेब के पौधे आबंटित करेगा। विभाग ने लो चीलिंग वैरायटी की 2 किस्में अन्ना व डोर सेट गोल्डन नर्सरी में एक वर्ष में तैयार किए हैं। सेब के पौधे 3 से 5 वर्षों में फल देना शुरू कर देंगे। जिला के बागवान हमीरपुर में भी सेब के बगीचे उगा कर अपनी माली हालत सुधार सकेंगे। गौर रहे कि बागवानी विभाग अन्ना व डोर सेट गोल्डन की किस्में ट्रायल के रूप में लगा रहा था। सेब के पौधों का ट्रायल हमीरपुर में सफल रहा है।

विभाग के पास पहुंची 3750 पौधों की डिमांड 
उद्यान विभाग के पास सेब के 3750 पौधों की डिमांड पहुंच गई है जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी है। बागवानों को 30 रुपए में सेब का एक पौधा दिया जाएगा। पौधों के रोपण का कार्य दिसम्बर व जनवरी माह में किया जा सकेगा। हमीरपुर उद्यान विभाग के उपनिदेशक डा. रूप कुमार धीमान का कहना है कि हमीरपुर में लो चीलिंग वैरायटियों की अन्ना व डोर सेट गोल्डन पौधे दियोट नर्सरी में उगाए गए हैं, जोकि इसी माह बागवानों को ब्लॉक स्तर पर मुहैया करवाए जाएंगे। विभाग के पास इस बार सेब के पौधों की सबसे ज्यादा डिमांड आई है। हमीरपुर में जल्द ही सेब के बागीचे लहलहाएंगे।