Cabinet Meeting : अब सरकार नहीं माननीय खुद भरेंगे इनकम टैक्स, पुलिस कांस्टेबलों के पे-बैंड पर बड़ा फैसला

punjabkesari.in Thursday, Apr 07, 2022 - 10:18 PM (IST)

सरकारी स्कूलों में जारी रहेगी 2555 एसएमसी शिक्षकों की सेवाएं 
शिमला (योगराज/कुलदीप):
हिमाचल प्रदेश में अब माननीय (विधायक) खुद अपना आयकर (इनकम टैक्स) भरेंगे। इससे पहले इसे सरकारी खजाने से भरा जाता था, जिसको लेकर नियमों में बदलाव करने के लिए सरकार की तरफ से अध्यादेश लाया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में दोपहर 2 बजे से देर सायं तक चली मैराथन मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में करीब 111 एजैंडा आइटम पर चर्चा हुई। बैठक में वर्ष 2015-16 में भर्ती सभी श्रेणियों के पुलिस कांस्टेबलों को पूर्व संशोधित उच्च पे-बैंड व ग्रेड-पे देने का निर्णय लिया गया। सरकार के इस फैसले के बाद अब पुलिस कर्मियों के पास संशोधित वेतनमान का लाभ 1 जनवरी, 2016 से मिलेगा। इससे पुलिस कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही नाराजगी दूर हो गई है। इसी तरह प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा विभाग में रखे गए करीब 2555 एसएमसी शिक्षकों की सेवाएं जारी रखने का निर्णय लिया गया। 

पीडब्ल्यूडी में रखे जाएंगे 5000 मल्टी टास्क वर्कर, मिलेगा 4500 का मानदेय

मंत्रिमंडल ने लोक निर्माण विभाग में 5000 मल्टी टास्क वर्कर भर्ती को लेकर नीतिगत निर्णय लिया गया। इससे सड़कों की मुरम्मत सहित अन्य कार्यों में इनकी सेवाएं  ली जाएगी, जिसके लिए उनको 4500 रुपए मासिक मानदेय दिया जाएगा। 

68 विधानसभा क्षेत्रों में चलेंगे मोबाइल क्लीनिक

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि प्रदेश के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए मोबाइल क्लीनिक सेवा शुरू की जाएगी। इसके लिए आवश्यक मेडिकल, पैरा मेडिकल व अन्य स्टाफ की भर्ती की जाएगी। इसके माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य की जांच के अलावा उनके टैस्ट भी होंगे व दवाएं भी दी जाएंगी।

स्वावलंबन योजना में महिला लाभार्थियों को मिलेगा 35 फीसदी अनुदान 

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत महिला लाभार्थियों को मिलने वाले अनुदान को 5 फीसदी तक बढ़ा दिया है। इसके तहत अब अनुदान को 30 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी किया गया है। 

अनुदान बढ़ाने संबंधी मसौदे को मंजूरी

मंत्रिमंडल की बैठक में अनुदान बढ़ाने संबंधी मसौदे को मंजूरी प्रदान की गई। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत बीते 4 वर्षों में 3758 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जा चुकी है। इन इकाइयों में 623.92 करोड़ रुपए के निवेश के साथ 10253 युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया। उन्होंने बताया कि योजना के तहत बैंकों ने अब तक 6429 इकाइयों को मंजूरी प्रदान की है। इन इकाइयों में 264.46 करोड़ का अनुदान शामिल है। बीते वित्तीय वर्ष में योजना के तहत लक्षित 3 हजार इकाइयों के मुकाबले 3042 इकाइयों को मंजूरी प्रदान की गई है। इसी तरह मंजूर की गई इकाइयों से 6967 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

उन्नत डेयरी विकास परियोजना के तहत खरीद सकेंगे गाय-भैंसें

उन्नत डेयरी विकास परियोजना के तहत जनजातीय क्षेत्रों में 3 गाय व 3 भैंसों को खरीदने व गैर जनजातीय क्षेत्रों में 5 गाय व इतनी ही भैंस खरीदने को भी मंजूरी प्रदान की गई, साथ ही खेती में उपयोग किए जाने वाले कंबाइन व हावर्वेस्टर को भी मंत्रिमंडल ने मंजूरी प्रदान की है, जिसको लेकर जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News