अब घर बैठे जमा होंगे बिजली के बिल, करसोग के 39 हजार उपभोक्ताओं को मिली ये सुविधा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 06:28 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): उपमंडल करसोग के हजारों उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अब 39 हजार उपभोक्ताओं को अपना बिजली का बिल जमा करने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। बिजली बोर्ड के करसोग डिवीजन ने इस बार सभी उपभोक्ताओं को कम्प्यूटरराइज्ड बिल जारी किए हैं। लोग अपनी सुविधा के मुताबिक अब घर बैठे ही ऑनलाइन बिल जमा करवा सकते हैं। अधिकारियों के मुताबिक उपभोक्ता अब मोबाइल, इंटरनेट बैंकिंग, क्रैडिट कार्ड और बिजली बोर्ड की वैबसाइट से बिजली के बिल जमा कर सकते हैं।

पहली बार उपलब्ध करवाई जा रही ऑनलाइन की सुविधा

करसोग में पहली बार उपभोक्ताओं को इस तरह की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इससे पहले लोगों को बिजली बोर्ड के सब डिवीजन में अपना बिल जमा करवाने के लिए जाना पड़ता था, जिसमें लोगों का बिल जमा करने में काफी समय बर्बाद हो जाता था। यही नहीं, जिन लोगों के पास ऑनलाइन की सुविधा नहीं है या इंटरनैट चलाना नहीं जानते हैं, ऐसे उपभोक्ता लोकमित्र केंद्र में भी बिल जमा करवा सकते हैं।

करसोग डिवीजन के तहत 6 सब डिवीजन

करसोग डिवीजन के तहत कुल 6 सब डिवीजन आते हैं, ऐसे में लोगों को संबंधित सब डिवीजन में कतारों में लगकर अपना बिजली का बिल जमा करवाना पड़ता था। भौगौलिक दृष्टि से करसोग काफी फैला हुआ क्षेत्र है। डिवीजन के तहत कई ऐसे भी दुर्लभ क्षेत्र आते हैं, जहां अभी तक सड़क की भी सुविधा नहीं है, ऐसे में इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मुख्य मार्ग तक पहुंचने के लिए पहले 8 से 10 किलोमीटर का पैदल सफर तय करना पड़ता है। इसके बाद बस के माध्यम से बिल जमा करने संबंधित सब डिवीजन में पहुंचते हैं। यहां भी लाइनों में बिल जमा करने के लिए खड़ा रहना पड़ता था लेकिन अब ऑनलाइन बिल जमा करने की सुविधा से लोग घर बैठे ही बिल जमा करवा सकेंगे, जिससे ग्रामीणों का कीमती समय बर्बाद होने से बच जाएगा।

इसी महीने से सुविधा मिलनी शुरू : बीएल कौंडल

करसोग डिवीजन के अधिशासी अभियंता बीएल कौंडल का कहना है कि उपभोक्ताओं को कम्प्यूटरराइज्ड बिल जारी कर दिए हैं। उपभोक्ता अपनी सुविधा के मुताबिक ऑनलाइन बिल जमा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News