अब इस रास्ते से हिमाचल में प्रवेश नहीं कर पाएंगे श्रद्धालु

Wednesday, Mar 18, 2020 - 02:19 PM (IST)

ऊना (अमित शर्मा) : हिमाचल प्रदेश को कोरोना की चपेट में आने से बचाने के लिए दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की एंट्री पर पाबंदी लगा दी गई है। प्रदेश के विभिन्न धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है वहीं आने वाले श्रद्धालुओं को ऊना जिला के प्रवेश द्वारों पर ही रोककर वापिस भेजा जा रहा है। इस प्रक्रिया को सुचारु बनाने के लिए पुलिस की अतिरिक्त तीन रिजर्व यानि की 84 अतिरिक्त पुलिस जवान भी तैनात कर दिए गए है। वहीं कोरोना के संक्रमण से पुलिस कर्मियों को बचाने के लिए पुलिस कर्मियों को मास्क और सैनेटाइजर भी वितरित किए गए है। 

दुनियाभर में कोरोना एक महामारी की तरह फैल गई है, लेकिन हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कई तरह के प्रभावी कदम उठाये गए है। जहां पहले प्रदेश में स्थित धार्मिक संस्थानों को बंद करने के साथ ही भीड़ जमा करने पर भी पाबंदी लगाई गई है। वहीं पंजाब और हरियाणा सहित देश के विभिन्न राज्यों में छुट्टियों के चलते लोग देवभूमि हिमाचल के विभिन्न धार्मिक स्थानों पर नतमस्तक होने पहुंच रहे है। लेकिन सरकार द्वारा सभी धार्मिक संस्थानों के कपाट बंद कर दिए गए। वहीं लोगों को अब बंद किए बड़े धार्मिक स्थानों पर पहुंचने से पहले ही रोका जा रहा है। 

गौरतलब है कि हिमाचल के विभिन्न धार्मिक स्थलों को जाने के लिए ऊना जिला से ही प्रवेश करना पड़ता है और ऐसे में जिला ऊना के 9 एंट्री पॉइंट पर पुलिस की तैनाती कर श्रद्धालुओं के लिए बॉर्डर सील कर दिए गए है। इस व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा ऊना पुलिस को तीन अतिरिक्त रिजर्व यानि की 84 जवान भेजे गए है। पुलिस मुख्यालय की तरफ से भेजे गए अतिरिक्त पुलिस बल को जिला के 9 प्रवेश द्वारों पर तैनात कर दिया गया है। पुलिस कर्मी बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की काउंसलिंग कर उन्हें बॉर्डर से ही वापिस भेज रहे है। वहीं पुलिस कर्मियों में संक्रमण के खतरे को भांपते हुए इन्हे मास्क और सैनेटाइजर उपलब्ध करवाए गए है और एहतियात बरतने के आदेश भी दिए गए है। एएसपी ऊना विनोद धीमान ने बताया कि पुलिस द्वारा जिला के 9 प्रवेश द्वारों पर नाकेबंदी कर श्रद्धालुओं को प्रदेश में आने से मना किया जा रहा है।
 

kirti