अब हिमाचली देसी गाय की इस नाम से होगी ब्रांडिंग, पढ़ें खबर

Sunday, Nov 04, 2018 - 11:03 PM (IST)

पालमपुर: गौरी ब्रांड के अंतर्गत हिमाचल की स्वदेशी नस्ल की गाय की ब्रांडिंग की जाएगी। देश की अन्य स्वदेशी नस्लें साहिवाल, रेड सिंधी व थारपारकर की तरह हिमाचली स्वदेशी गाय की नस्ल को भी पहचान देने के लिए पहल की गई है, ऐसे में हिमाचल की स्वदेशी गाय को गौरी नाम से पहचान मिलेगी। यही नहीं इस गाय के दूध को भी बाजार में गौरी ब्रांड के नाम से ही उतारा जाएगा। प्रदेश पशुपालन विभाग ने इसके लिए एक परियोजना तैयार की है।

प्रदेश सरकार ने बजट में किया है प्रावधान
हिमाचल की देसी गाय को अभी तक एक नस्ल के रूप में पहचान नहीं मिल पाई है, ऐसे में अब वैज्ञानिक आधार पर इस विदेशी नस्ल को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। राज्य में देश में पाए जाने वाली स्वदेशी नस्ल की गाय को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने बजट में प्रावधान किया है, ऐसे में नाबार्ड के अंतर्गत स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदने के लिए जहां 25 प्रतिशत अनुदान निर्धारित किया गया है, वहीं 20 प्रतिशत का अतिरिक्त अनुदान भी सरकार की ओर से निर्धारित किया गया है।

क्या कहते हैं पशुपालन मंत्री
इस बारे पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश की पहाड़ी नस्ल की स्वदेशी गाय को गौरी ब्रांड के साथ प्रचारित किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने एक परियोजना भी तैयार की है, वहीं देश में पाए जाने वाले अन्य स्वदेशी नस्ल की गायों के लिए पशुपालकों को अनुदानित मूल्य पर गाय खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Vijay