अब निजी हथियारों के 60 लाइसैंस होंगे रद्द

Friday, Jun 22, 2018 - 09:26 AM (IST)

नाहन : कसौली प्रकरण के बाद प्रदेश के डी.जी.पी. पुलिस के आदेशों पर हुई कार्रवाई के चलते जिला सिरमौर में निजी हथियार रखने वालों के 60 लाइसैंस धारकों पर गाज गिरेगी। लाइसैंसों को रद्द करने की तथ्यों के आधार पर जिला पुलिस प्रमुख ने जिला मैजिस्ट्रेट को रिपोर्ट भेजी है। गौरतलब है कि कसौली गोलीकांड के बाद प्रदेश के डी.जी.पी. लॉ एंड ऑर्डर ने जिला सिरमौर के एस.पी. को पत्र लिखकर जिलाभर में निजी क्षेत्र के हथियारों के लाइसैंसों की जांच के आदेश दिए थे। लाइसैंसों की जांच करवाने के लिए पुलिस को डाटा सौंपने बारे जिला मैजिस्ट्रेट को भी पत्र मिला था, जिसके आधार पर यह कार्रवाई हुई है। जिला प्रशासन ने रद्द होने वाले 60 लाइसैंसों के धारकों को नोटिस देने की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जिला में 7,500 लाइसैंस धारक
आंकड़ों के अनुसार जिला सिरमौर में निजी क्षेत्र में लाइसैंस धारकों का आंकड़ा 7,500 है। डी.जी.पी. के आदेशों के बाद लाइसैंसों की छंटनी के चलते पुलिस को 288 लाइसैंस जांच के लिए जिला प्रशासन के लिए भेजे गए थे। जिनमें से जांच के बाद एस.पी. ने 60 लाइसैंसों को रद्द करने की रिपोर्ट जिला मैजिस्टे्रट के हवाले कर दी है। जिला प्रशासन के सूत्रों के अनुसार 60 रद्द होने वाले लाइसैंस धारक ऐसे पाए गए हैं जिनके खिलाफ या तो किसी न किसी मामले में एफ.आई.आर. दर्ज हुई है या फिर वे सजायाफ्ता हैं।

आत्म सुरक्षा के नाम पर लाइसैंसों पर लगी ब्रेक
जिला प्रशासन ने आत्म सुरक्षा के नाम पर जारी किए जाने वाले लाइसैंसों पर भी ब्रेक लगा दी है। जानकारी के अनुसार ऐसे 95 आवेदनों को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है, जिन्होंने पुलिस रिपोर्ट के बाद आत्मसुरक्षा के नाम पर हथियार खरीदने बारे लाइसैंस जारी करने का आवेदन किया था। उधर जिला प्रशासन अब आत्म सुरक्षा के नाम पर ऐसे आवेदनों पर ही गौर करेगा, जिनमें आवेदक को जान से मारने की धमकी देने की शिकायत की होगी। ऐसे आवेदनों पर लाइसैंस जारी करने से पहले बाकायदा पुलिस की रिपोर्ट ली जाएगी। 

kirti