कर्मचारियों-पैंशनरों को 3 फीसदी महंगाई भत्ते की अधिसूचना जारी

Saturday, Oct 27, 2018 - 09:38 PM (IST)

शिमला: सरकार ने अपने कर्मचारियों व पैंशनरों को 3 फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त जारी करने का निर्णय लिया है, साथ ही आई.ए.एस. अधिकारियों को 2 फीसदी महंगाई भत्ते की किस्त जारी करने को लेकर भी अधिसूचना जारी की गई है। यह पहली जनवरी, 2018 से देय होगी। महंगाई भत्ते के भुगतान से प्रदेश सरकार पर 200 करोड़ का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा 2 दिन पहले अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे के समापन अवसर पर की थी।

नवम्बर में अक्तूबर माह के वेतन के रूप में होगी अदायगी
अधिसूचना के अनुसार महंगाई भत्ते की अदायगी नवम्बर माह में अक्तूबर माह के वेतन के रूप में होगी, साथ ही एक जनवरी, 2018 से 30 जून, 2018 तक की बकाया राशि का भुगतान उन कर्मचारियों के जी.पी.एफ. में जमा किया जाएगा। जिन कर्मचारियों का जी.पी.एफ. अकाऊंट बंद हो चुका है या फिर जो सी.पी.एस. के दायरे में आते हैं, उनको बकाया का भुगतान नवम्बर माह में मिलने वाले वेतन के साथ किया जाएगा।

सभी संबद्ध अधिकारियों को दिए अमल करने के आदेश
अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार सभी संबद्ध अधिकारियों को जारी कर इस पर अमल करने के आदेश दे दिए गए हैं। अधिसूचना के अनुसार निगम, बोर्ड, विश्वविद्यालय एवं स्वायत्त संस्थानों की तरफ से महंगाई भत्ता देने या न देने पर अपने स्तर पर निर्णय लिया जाएगा।

Vijay