पर्यटन निगम के अधिकारी को नोटिस जारी, गड़बड़झालों पर बैठाई जांच

Thursday, May 17, 2018 - 01:10 AM (IST)

कुल्लू (शम्भू): कई तरह की अनियमितताओं पर एच.पी.टी.डी.सी. के कुल्लू-मनाली में कार्यरत एक अधिकारी को शिमला से कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है। कई तरह की गड़बडिय़ों पर जांच भी बैठाई गई है। ऐसे प्रकरणों को ही उच्चाधिकारियों ने पर्यटन निगम के होटलों के पिछडऩे का कारण माना है। कटराईं में पर्यटन निगम का एक होटल किसी व्यक्ति को लीज पर दिया गया लेकिन उस लीज के बदले निगम के हिस्से में पैसे नहीं आए। कई वर्ष बीत जाने के बाद होटल को लीज पर लेने वाले पर लाखों की देनदारी हो गई है। 


शिमला तलब करने पर भी नहीं गए अधिकारी
एच.पी.टी.डी.सी. के कुल्लू जिला में कार्यरत एक अधिकारी को इस संदर्भ में कई बार उच्चाधिकारियों ने आदेश जारी कर रिकवरी सुनिश्चित करवाने के लिए कहा लेकिन इन आदेशों पर कार्रवाई नहीं हुई। जब संबंधित अधिकारी को उच्चाधिकारियों ने शिमला तलब किया तो संबंधित अधिकारी वहां भी नहीं गए और अवकाश लेकर आराम फरमाते रहे। अब अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया गया है और गड़बड़झालों पर जांच भी बैठाई गई है। 


पर्यटन निगम के एक रिजॉर्ट का बदला नाम
रायसन इलाके में पर्यटन निगम के एक रिजॉर्ट का नाम पहले एडवैंचर रिजॉर्ट था। कुछ समय पहले इस रिजॉर्ट को एक व्यक्ति को लीज पर दिया गया था। इस रिजॉर्ट को लीज पर लेने वाले व्यक्ति ने इसका नाम बदलने के साथ-साथ बिना अनुमति के एक दर्जन से अधिक और हट्स तैयार करवाए और साथ में अतिरिक्त जगह को घेरा गया।


अधिकारियों व कर्मचारियों के हाथ-पांव फूले 
इस प्रकरण पर जांच बैठा दी गई है। कारण बताओ नोटिस जारी होने पर संबंधित अधिकारी के होश उड़ गए हैं। निगम के अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के भी हाथ-पांव फूल गए हैं। अधिकारी ने रिकवरी के लिए प्रयास शुरू तो किए लेकिन होटल को लीज पर लेने वालों ने दो टूक कह दिया कि कमाई ही नहीं हुई तो हम पैसे क्यों दें। अब गड़बड़झालों का यह पूरा ठीकरा संबंधित अधिकारी के सिर पर फूट रहा है।

Vijay