हमीरपुर के निजी पॉलीटैक्नीक कॉलेज को नोटिस, जानिए क्या है वजह

Sunday, Sep 02, 2018 - 09:57 PM (IST)

धर्मशाला: हमीरपुर के एक निजी पॉलीटैक्नीक कॉलेज में निरीक्षण के दौरान खामियां पाए जाने पर तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा नोटिस जारी किया गया है। उक्त कालेज प्रशासन को 11 सितम्बर को तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला में अपना पक्ष रखने को कहा गया है। जानकारी के अनुसार तकनीकी शिक्षा बोर्ड सचिव सुनील द्वारा 31 अगस्त को हमीरपुर के एक निजी पॉलीटैक्नीक कॉलेज का निरीक्षण किया गया। सचिव द्वारा किए गए निरीक्षण में उक्त शिक्षण संस्थान में बहुत सी खामियां पाई गईं। उक्त खामियों में शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे दूसरे, चौथे व छठे सैमेस्टर के विद्यार्थियों की रजिस्टर में कोई जानकारी नहीं थी और न ही प्रधानाचार्य के कार्यालय में कोई भी शिक्षक उपलब्ध था।

शिक्षकों के आने-जाने की नहीं थी समयसारिणी
कॉलेज में केवल 3 शिक्षक साइंस व 6 शिक्षक इंजीनियरिंग के ही मौजूद थे। इतना ही नहीं कॉलेज में शिक्षकों के आने-जाने की भी कोई समयसारिणी नहीं बनाई गई थी। इसके अतिरिक्त कालेज में शिक्षकों की उपस्थिति रजिस्टर में भी नहीं थी। इन सभी खामियों को मद्देनजर रखते हुए तकनीकी शिक्षा बोर्ड सचिव द्वारा उक्त कॉलेज प्रशासन को नोटिस जारी किया गया।

नोटिस में दिए गए हैं ये निर्देश
कॉलेज प्रशासन को जारी नोटिस में निर्देश दिए गए हैं कि कॉलेज में पढऩे आने वाले विद्यार्थियों व शिक्षकों के आने-जाने की समयसारिणी उपस्थिति रजिस्टर पर लिखी हुई होनी चाहिए, वहीं कालेज प्रशासन के अधिकारियों को अपने साथ विधिवत हस्ताक्षरित सभी वर्गों की समयसारिणी व 2, 4 व 6 सैमेस्टर के सभी वर्गों की उपस्थिति रजिस्टरों की फोटोकॉपी अपने साथ लाना अनिवार्य होगी।

3-4 दिन पहले ही बहाल हुई है कॉलेज की संबद्धता
बता दें कि कुछ समय पहले उक्त पॉलीटैक्नीक कॉलेज की संबद्धता विभिन्न खामियों के चलते रद्द भी की गई थी। हालांकि विद्यार्थियों के भविष्य को मद्देनजर रखते हुए उक्त कालेज संबद्धता 3-4 दिन पहले ही बहाल हुई है।

Vijay