रिकॉर्ड में खामियां मिलने पर हाईड्रो प्रोजैक्ट प्रबंधन को नोटिस जारी

Thursday, Aug 30, 2018 - 02:44 PM (IST)

धर्मशाला (नरेश): उपमंडल पालमपुर के तहत पड़ते जिया क्षेत्र के एक 6 मैगावाट के हाईड्रो प्रोजैक्ट प्रबंधन को श्रम विभाग ने विस्तृत सुधार नोटिस जारी किया है। प्रोजैक्ट प्रबंधक को जारी नोटिस में 4 सितम्बर तक सारी अनियमितताएं दूर करके अपना पक्ष रखने के लिए श्रम विभाग में हाजिर होने के निर्देश जारी किए हैं। उल्लेखनीय है कि प्रोजैक्ट में कामगारों के साथ हो रहे अन्याय को लेकर कर्मचारियों ने जिया में आयोजित जनमंच कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा से शिकायत की थी, इसके बाद श्रम अधिकारी के द्वारा उक्त प्रोजैक्ट का दौरा किया गया जिसमें विभिन्न खामियां सामने आने पर नोटिस जारी हुआ था। 

इस संदर्भ में जिला श्रम अधिकारी कार्यालय धर्मशाला में मंगलवार को पहुंचे प्रोजैक्ट प्रबंधनों के रिकार्ड चैक करने पर वेतन भुगतान अधिनियम, उपादान भुगतान अधिनियम, बोनस भुगतान, मातृत्व लाभ अधिनियम व समान वेतन अधिनियम में अनियमितता पाई गई। बहरहाल श्रम विभाग ने प्रोजैक्ट के खिलाफ उपरोक्त कार्रवाई को अमल में लाई है। यहां प्रोजैक्ट में मौजूदा समय में 24 कर्मचारी कार्यरत हैं। इन कर्मचारियों ने अपनी शिकायत में कहा था कि उन्हें पहचान पत्र, छुट्टियां, सुरक्षा उपकरण, शौचालय, ओवर टाइम, नियमित वेतन और वेतन वृद्धि नहीं मिल रही है। 

इसके तहत बीते 4 दिनों से कर्मचारियों ने श्रम कानून के तहत आने वाले सभी लाभ लेने के लिए प्लांट बंद करके हड़ताल शुरू कर दी है। उधर, जिला श्रम अधिकारी अनुराग शर्मा ने बताया कि संबंधित प्रोजैक्ट प्रबंधन की खामियां सामने आने के बाद उन्हें 4 सितम्बर विस्तृत सुधार नोटिस ई-मेल व पंजीकृत पत्र के माध्यम से जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी रिकार्ड में सुधार नहीं होता है तो कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Ekta