ग्रीन टैक्स न जमा करवाने पर सैकड़ों वाहन चालकों को नोटिस

Sunday, Mar 10, 2019 - 02:40 PM (IST)

पालमपुर : सैकड़ों वाहन चालकों को ग्रीन टैक्स तथा सैस न जमा करवाने पर नोटिस जारी हुए हैं। इन नोटिस के मिलने से वाहन चालकों में हड़कंप है। ऐसे में एक सप्ताह में यदि ग्रीन टैक्स तथा सैस जमा नहीं करवाया तो लंबित वसूली के लिए मामले को न्यायालय के समक्ष रखा जाएगा। वाहन चालक इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि वाहन का पंजीकरण करवाते समय उन्होंने पंजीकरण प्राधिकारी द्वारा जो भी धनराशि तय की उसे उन्होंने समय पर जमा करवाया था। ऐसे में अब किस बात के नोटिस भेजे जा रहे हैं।

उधर, सूत्रों की मानें तो ग्रीन टैक्स तथा सैस की अधिसूचना जारी होने के बाद सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं हो पाने के कारण इस अवधि में जिन वाहनों का पंजीकरण किया गया था उनसे ग्रीन टैक्स तथा सैस की वसूली हो ही नहीं पाई थी। ऐसे में मामला अंकेक्षण के दौरान सामने आया जिस पर इस अवधि के दौरान पंजीकृत वाहन चालकों को नोटिस जारी किए गए हैं।

समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट न हो पाने के कारण नहीं जमा हो पाया था ग्रीन टैक्स व सैस चौपहिया वाहन चालकों के लिए 2 हजार ग्रीन टैक्स निर्धारित किया गया है जबकि दोपहिया वाहनों के लिए 500 रुपए ग्रीन टैक्स निर्धारित किया गया है। इस टैक्स पर सैस को अतिरिक्त जोड़ा जाता है। सैस कुल टैक्स का 10 प्रतिशत वसूला जाता है। बताया जा रहा है कि अधिसूचना तथा सॉफ्टवेयर अपडेट होने के मध्य की अवधि लगभग 2 सप्ताह की है। ऐसे में इस दौरान पालमपुर में लगभग 1 हजार वाहन पंजीकृत हुए हैं। इन सभी को ग्रीन टैक्स तथा सैस जमा करवाने का नोटिस जारी हुआ है।

kirti