HPBOSE के अध्यक्ष को निर्वाचन विभाग का Notice, जानिए क्या है वजह

Thursday, Oct 17, 2019 - 11:08 PM (IST)

धर्मशाला (सौरभ): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी को आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के दौरान अधिकृत सरकारी वाहन का इस्तेमाल करने पर जिला निर्वाचन विभाग ने वीरवार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश प्रजापति ने बताया कि धर्मशाला विधानसभा उपचुनाव के चलते जिला कांगड़ा में लागू चुनाव आचार संहिता के दौरान स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा सरकारी वाहन का इस्तेमाल करने की शिकायत धर्मशाला दौरे पर आए मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार को मिली थी।

आरोप सही साबित होने पर नियमानुसार होगी कार्रवाई

प्रदेश निर्वाचन आयोग के पास शिकायत आने के बाद इसे जांच के लिए मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट कमेटी के नोडल ऑफिसर एवं एडीएम मस्त राम भारद्वाज को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि बोर्ड अध्यक्ष को नोटिस का तथ्यों सहित जवाब एक दिन के भीतर देने को कहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप सही साबित होने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने भेजा जवाब, नकारे आरोप

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष ने वीरवार दोपहर को नोटिस मिलने के बाद इसका जवाब जिला निर्वाचन अधिकारी को भेज दिया है। अपने जवाब में बोर्ड अध्यक्ष ने दलील दी है कि उनकी नियुक्ति विधानसभा में पारित बोर्ड एक्ट के रूल 18 (1) के तहत एक शिक्षाविद् के रूप में हुई है। वह शिक्षा विभाग के तहत अधिकारी के तौर पर कार्यरत हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने जवाब में कहा कि स्कूल शिक्षा बोर्ड का दायरा अन्य जिलों में भी फैला हुआ है, जहां शिक्षा बोर्ड के कार्यों के लिए उन्होंने सरकारी वाहन का इस्तेमाल किया है।

Vijay