मणिमहेश यात्रा शुरू होने से पहले ढाबा मालिकों को नोटिस, जानिए क्यों

Friday, Jun 16, 2017 - 10:43 PM (IST)

भरमौर: मणिमहेश यात्रा शुरूहोने से पहले भरमौर के ढाबा मालिकों, होटल मालिकों, सब्जी विक्रेताओं, मिठाई के दुकानदारों तथा मीट की दुकानों के औचक निरीक्षण के बाद चेतावनी जारी करते हुए नोटिस जारी किए गए हैं। किसी भी ढाबे या दुकान पर शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। तहसीलदार भरमौर डा. गणेश ठाकुर के नेतृत्व में भरमौर के ढाबा मालिकों, दुकानदारों, सब्जी विक्रेताओं, चाय की दुकानों, होटलों व मिठाई की दुकानों तथा मीट की दुकानों के अतिरिक्त करियाना के दुकानदारों को चेतावनी नोटिस जारी करते हुए कहा कि वे सभी सरकार द्वारा निर्धारित निर्णयों के अनुसार सभी वस्तुओं की रेट लिस्टें दुकानों के बाहर लगाना सुनिश्चित करें, जिनमें हर सामान की दर प्रतिदिन अंकित हो। 

ढाबे में शराब तथा धूम्रपान माना जाएगा अपराध
उन्होंने कहा कि सब्जी के भाव उपभोक्ताओं को सामने दिखाई देने चाहिए। ढाबा मालिक अपने खाने के मीनू के रेट इन रेट लिस्टों पर लगाएं। उन्होंने दुकानों में साफ-सफाई, खुले में मिठाई न रखने, घरेलू गैस तथा मिट्टी के तेल के स्थान पर कमर्शियल सिलैंडरों का प्रयोग करने तथा सामान की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ढाबों व मिठाई की दुकानों के बाहर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सर्टीफिकेट सामने लगा होना चाहिए तथा किसी भी ढाबे में शराब तथा धूम्रपान अपराध माना जाएगा। अवहेलना करने वालों पर प्रशासन कड़ी कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगा। उन्होंने मीट तथा मुर्गा आदि बेचने वालों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ पशुपालन विभाग से मैडीकल करवाने के भी निर्देश दिए। 

...तो प्रशासन बंद करवा देगा दुकान 
उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि आज की कार्रवाई मात्र चेतावनी है। अगर मणिमहेश यात्रा के दौरान ऐसी कोई कमी पाई जाती है तो प्रशासन दुकान बंद करवा देगा। उन्होंने पुलिस को आदेश जारी करते हुए शाम की गश्त बढ़ाने के लिए कहा ताकि किसी भी दुकान में शराब के गिलास न टकराएं। इस अवसर पर उनके साथ खाद्य एवं आपूर्ति निगम के निरीक्षक सौरभ त्रिवेदी, आबकारी एवं कराधान विभाग के निरीक्षक मुनीत कुमार, व्यापार मंडल भरमौर के प्रधान विनोद शर्मा व पुलिस विभाग के कर्मचारी उपस्थित रहे। 

हर रोज रेट लिस्ट में लगाने होंगे सब्जियों के रेट 
उन्होंने भरमौर के सभी सब्जी विक्रेताओं को गली-सड़ी सब्जी न बेचने की हिदायत देते हुए कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऐसी सब्जियां बेचने वालों को कभी बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने सब्जियों के रेट हर रोज रेट लिस्ट में लगाने के आदेश दिए।