पुलिस ने 7 बैंक प्रबंधकों को जारी किए नोटिस, जानिए क्या है वजह

Saturday, Dec 22, 2018 - 11:14 PM (IST)

बिलासपुर: ए.टी.एम. को बिना सुरक्षा गार्डों के संचालित किए जाने पर थाना सदर पुलिस ने 7 बैंक प्रबंधकों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस के मुताबिक इन बैंक प्रबंधकों को अपने-अपने ए.टी.एम. पर सुरक्षा गार्ड तैनात करने होंगे। यदि बैंक प्रबंधक नोटिस के बावजूद ए.टी.एम. में सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं करते हैं तो फिर पुलिस द्वारा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को संबंधित बैंकों पर आगामी कार्रवाई हेतु पत्र लिखा जाएगा। गौर हो कि आर.बी.आई. की गाइडलाइन के अनुसार सभी बैंकों को अपने ए.टी.एम. पर सुरक्षा गार्ड तैनात करना अनिवार्य है लेकिन रिजर्व बैंक की इस गाइडलाइन को बैंकों द्वारा दरकिनार किया जा रहा है, जिस कारण ए.टी.एम. चोरी जैसी घटनाओं में बढ़ौतरी हो रही है तथा बैंकों की यह लापरवाही जनता पर भारी पड़ रही है।

11 ए.टी.एम. में तैनात नहीं सुरक्षा गार्ड

जानकारी के अनुसार शहर में करीब 12 ए.टी.एम. विभिन्न बैंकों द्वारा संचालित किए जा रहे हैं लेकिन मात्र एक बैंक के ए.टी.एम. को छोड़ कर किसी भी ए.टी.एम. पर सुरक्षा गार्ड तैनात नहीं हैं। शहर के कोर्ट रोड, मुख्य बाजार, बस स्टैंड व गुरुद्वारा चौक पर स्थित ए.टी.एम. पर कभी सुरक्षा गार्ड नहीं दिखाई देते हैं, ऐसे में चोर बिना सुरक्षा गार्ड के ए.टी.एम. पर ताक लगाए रखते हैं। शहर में ए.टी.एम. चोरी व चोरी के प्रयास जैसी घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं। बता दें कि गत वीरवार को गुरुद्वारा स्थित बिना सुरक्षा गार्ड के ए.टी.एम. में चोरी का प्रयास हो चुका है तथा गत वर्ष भी कोर्ट रोड पर स्थित एक बैंक के ए.टी.एम. को चोर उखाड़ कर ले गए थे।

क्या कहती है पुलिस

थाना प्रभारी बिलासपुर योगराज चंदेल ने बताया कि पुलिस गश्त में भी यह सामने आया है कि ए.टी.एम. पर रात्रि को भी सुरक्षाकर्मी नहीं होते हैं, जिसे देखते हुए बैंकों को भी सुरक्षा कर्मी तैनात करने के लिए नोटिस भेजे हैं।

 

Vijay