हिमाचल के इतने स्कूलों को शिक्षा विभाग ने जारी किए नोटिस, जानिए क्या है वजह

Friday, Nov 17, 2017 - 12:03 AM (IST)

शिमला: स्कूलों में टीचर डायरी मैंटेन न करने व निरीक्षण के दौरान पाई गईं अनियमितताओं को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 100 से ज्यादा स्कूलों को नोटिस जारी किए हैं। प्रदेश के हर जिला से आई इंस्पैक्शन रिपोर्ट के आधार पर शिक्षा निदेशक ने यह कार्रवाई की है। निदेशक ने इस दौरान स्कूल मुखियों को नोटिस जारी कर स्कूलों में शिक्षक डायरी मैंटेन व अन्य अनियमितताओं पर जवाबतलब किया है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक ने इसकी पुष्टि की है। 

स्कूलों में इंस्पैक्शन के दौरान सामने आए मामले
उन्होंने बताया कि विभाग ने स्कूलों में आदेशों के बावजूद भी टीचर डायरी न बनाने का कारण पूछा है। बताया जा रहा है कि इस दौरान स्कूलों में पी.जी.टी. शिक्षक टीचर डायरी मैंटेन नहीं कर रहे हैं और ये मामले स्कूलों में इंस्पैक्शन सैल द्वारा की जारी इंस्पैक्शन में सामने आए हैं। विभाग ने बीते इस शैक्षणिक सत्र के शुरू  होते ही स्कूलों में टीचर डायरी मैंटेन करने के निर्देश स्कूलों को जारी किए थे। पी.जी.टी., टी.जी.टी., सी. एंड वी. सभी शिक्षकों को हर रोज टीचर डायरी बनाने को कहा गया था। 

शिककों को डायरी में लिखना था डे प्लान
इस डायरी में शिक्षकों को अपना डे प्लान लिखना था लेकिन इस दौरान कई शिक्षक डायरी में अपना डे प्लान नहीं लिख रहे हैं जबकि स्कूलों में पढ़ा रहे हर वर्ग के शिक्षकों को हर रोज डायरी मैंटेन करना अनिवार्य है। हालांकि इस दौरान अभी कई जिलों से इंस्पैक्शन रिपोर्ट आ रही है। जिला में कार्यरत इंस्पैक्शन सैल के अधिकारी हर माह जिलों के स्कूलों की इंस्पैक्शन कर इसकी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजते हैं। इसके बाद स्कूलों में पाई गई खामियों पर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कार्रवाई की जाती है।