प्रसिद्ध उद्योगपति सुमित सिंगला को मिलेगा सोलन आइकॉनिक अवार्ड, स्वास्थ्य मंत्री राजीव सहजल करेंगे सम्मानित

Saturday, May 21, 2022 - 05:39 PM (IST)

बीबीएन/सोलन (ब्यूरो): क्योरटेक ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर और अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी के संस्थापक चेयरमैन सुमित सिंगला को उनकी सामाजिक क्षेत्र में शानदार उपलब्धियों को देखते हुए 22 मई को सोलन में आयोजित किए जा रहे भव्य समारोह में हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल सोलन आइकॉनिक अवार्ड 2022 से सम्मानित करेंगे। गौरतलब है कि अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी के चेयरमैन सुमित सिंगला समाजसेवा के क्षेत्र में भी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो चुके हैं। उनके नेतृत्व में 22 रक्तदान शिविर आयोजित करवाए जा चुके हैं। कोविड महामारी के दौरान प्रधानमंत्री की अपील पर सोसायटी ने जहां नि:शुल्क मास्क, सैनेटाइजर का वितरण किया, वहीँ 8 अप्रैल को स्व. अमित सिंगला के जन्मदिन पर, 6 मई व शहीद भगत सिंह के जनमदिवस पर 4 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया। इन शिविरों के दौरान एकत्रित किया गया 268 यूनिट रक्त पीजीआई, सैक्टर 32 व सोलन के कोविड मरीजों की जान बचाने के काम आया। कोविड के दौरान सोसायटी की ओर से आम जनता और कोविड महामारी से लड़ रहे प्रशासन की बढ़-चढ़ कर मदद की गई।  

सुमित सिंगला के नेतृत्व में बीबीएन (बद्दी) एरिया के आसपास विभिन्न प्रकार के 2 लाख से अधिक छायादार, फलदार वृक्ष सडकों के किनारे, पहाड़ियों पर और विभिन्न सरकारी विभागों में लगाए गए जबकि बीबीएन (बद्दी) एरिया के कई पार्कों का सौंदर्यीकरण किया गया ताकि पर्यावरण का रखरखाव और जनता को सैर की सुविधा मिल सके। सुमित सिंगला जो विश्व स्तर की दवा निर्माण उद्योग में लगे हुए हैं, को उनकी सक्रियता को देखते हुए लघु भर्ती उद्योग, एफआईआई व सेवा भारती हिमाचल प्रदेश स्टेट यूनिट वाइस प्रैजीडैंट व अग्रवाल सभा इंडस्ट्री यूनिट स्टेट प्रैजीडैंट का पदभार दिया गया है। उद्योग को संभालने के साथ-साथ अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी की जिम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी कर रहे हैं। यही कारण है कि सुमित सिंगला को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 1500 अवार्ड प्रदान किए जा चुके हैं और 80 देशों से डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की जा चुकी है। सोसायटी के चेयरमैन सुमित सिंगला ने हाल ही में बद्दी की काठा गऊशाला की रखरखाव की जिम्मेदारी ली है, जिसमें 40 से अधिक गौवंश हैं। अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी की ओर से प्रत्येक वर्ष वार्षिक मैगजीन प्रकाशित की जाती है।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2006-07 पंजाब से आकर फार्मा कंपनी शुरू करने वाले नवयुवक अमित सिंगला जिनकी एक दर्दनाक सड़क हादसे में मृत्यु हो गई थी, उनकी याद में उनके भाई सुमित सिंगला ने अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी का गठन वर्ष 2008 में किया और बीबीएन (बद्दी) एरिया के आसपास विभिन्न प्रकार के सामाजिक कार्यों को तेजी से पूरा किया। सुमित सिंगला चेयरमैन अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी के नेतृत्व में पौधा रोपण, रक्तदान शिविर, जरूरतमंद लोगों की मदद, कुदरती आफतों के दौरान मुख्यमंत्री राहत कोष में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना, समय-समय पर नि:शुल्क मेडिकल कैंप का आयोजन पंजाब, हरयाणा और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में करवाया जाता है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay