क्यूलैक्स ही नहीं, डेंगू व मलेरिया के मच्छर भी हो रहे यहां पैदा

Thursday, Jul 05, 2018 - 12:56 PM (IST)

सोलन : जिला के धर्मपुर व देवठी क्षेत्र में न केवल क्यूलैक्स बल्कि डेंगू व मलेरिया के खतरनाक मच्छर भी मौजूद हैं। स्वास्थ्य विभाग ने उन गांवों में मच्छरों को मारने के लिए फोङ्क्षगग शुरू कर दी है, जहां के बच्चों में दिमागी बुखार के लक्षण पाए गए थे। स्वास्थ्य विभाग की नींद तब खुली जब यह समाचार पंजाब केसरी में प्रकाशित हुआ। विभाग ने 4 गांवों में फोङ्क्षगग कर दी है व अन्यों में कार्य जारी है।

स्वास्थ्य खंड धर्मपुर में 10 बच्चों में दिमागी बुखार के लक्षण पाए गए थे। इसके बाद केंद्र की टीमों द्वारा यहां दिमागी बुखार को फैलाने वाले क्यूलैक्स मच्छर की जांच के लिए नमूने लिए थे। नमूनों की जांच से पता चला है कि क्षेत्र में न केवल क्यूलैक्स मच्छर मौजूद हैं बल्कि डेंगू व मलेरिया फैलाने वाले मच्छर भी मौजूद हैं। अभी तक जिला के परवाणु, बद्दी व नालागढ़ में डेंगू के मामले सामने आए हैं। अब धर्मपुर व इसके तहत देवठी क्षेत्र में भी डेंगू व मलेरिया के मच्छरों की अधिकता पाई गई है।

यहां हो चुकी है फोगिंग 
स्वास्थ्य खंड धर्मपुर के तहत अब तक बोहच, देवठी, शशल व नौणी-ग्रेटी में फोङ्क्षगग छोटी मशीन से कर दी गई है। अभी इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों व सिहारड़ी, सुक्की जोहड़ी, कंडा व सनवारा सहित आसपास के उन क्षेत्रों में फोङ्क्षगग की जानी है, जहां से सैंपल भरे गए थे।

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
सोलन में दिमागी बुखार के मामले आने और देवठी की एक बच्ची की इससे मौत होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। क्षेत्रीय अस्पताल में आने वाले हर बीमार बच्चे पर कड़ी नजर रखी जा रही है। 
 

kirti