HPU का कारनामा, इंटरव्यू दिया नहीं और फाइनल लिस्ट में दे दी नौकरी

Sunday, Sep 10, 2017 - 02:35 PM (IST)

शिमला:हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) में शुक्रवार घोषित हुए जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (जेओए) भर्ती के नतीजों पर विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल, अभ्यर्थियों का आरोप है कि चार उम्मीदवारों का साक्षात्कार सूची में नाम शामिल नहीं था जबकि चयनित सूची में उन्हें नौकरी दे दी गई। इसमें दो वर्ग में यह गड़बड़ी होने के आरोप लग रहे हैं। जनरल बीपीएल में एक और अनुसूचित जाति (यूआर) में ऐसे तीन अभ्यर्थी हैं। जब इस मामले का HPU को लगा तो अब वह तकनीकी खामी मान रहा है जबकि अभ्यर्थी इसे चहेतों को बैकडोर एंट्री बता रहे हैं। हैरानी की बात यह है यदि साक्षात्कार के लिए सूची तैयार करते वक्त कंप्यूटर में किसी तकनीकी खामी से इन 4 के नाम शामिल नहीं हो पाए थे, तो HPU ने इसे सार्वजनिक क्यों नहीं किया। बताया जा रहा है कि एचपीयू  ने बड़ी चलाकी से कल शुक्रवार को इन्हें साक्षात्कार के लिए कैसे बुला लिया था जबकि बीते फरवरी माह से शुरू हुई इस भर्ती प्रक्रिया की हर जानकारी को HPU वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक कर रहा था।

क्या है मामला
गौरतलब है कि 18 अगस्त के दिन एचपीयू ने  साक्षात्कार के लिए सूची सार्वजनिक की थी। इसमें  सामान्य वर्ग के 38, सामान्य वर्ग बीपीएल के 9, जनरल वार्ड ऑफ फ्रीडम फाइटर के 3, अनुसूचित जाति यूआर के 15, एससी बीपीएल के 3 जबकि एससी पीडब्ल्यूडी के दो पदों के लिए एक, एसटी यूआर के छह, ओबीसी यूआर के 15, ओबीसी बीपीएल के 4 पदों पर भर्ती होनी थी।

अगर शंक है तो RTI से लें पूरी जानकारी
HPU के कुलसचिव डॉ. पंकज ललित ने बताया साक्षात्कार सूची में कुछ उम्मीदवार शामिल नहीं हो पाए थे। रिजल्ट कंपाइल करते समय यह गलती हुई थी, जिसके बाद जांच कमेटी बनाई गई और दो वर्ग के 14 अभ्यर्थियों के लिए 8 सितंबर को अलग से साक्षात्कार करवाए गए। उन्होंने कहा जनरल बीपीएल के 4, एससी (यूआर) के 10 पात्र अभ्यर्थियों के साक्षात्कार हुए। इसके बाद पूरी पारदर्शिता से चयनित उम्मीदवारों की सूची बनाई गई। उन्होंने यह भी कहा यदि किसी को शंक हैं वह आरटीआई आवेदन कर लिखित परीक्षा की मेरिट, ओएमआर शीट और साक्षात्कार की मेरिट HPU से ले सकता है।